शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस ने कई पार्टियों को नहीं दिया निमंत्रण

कर्नाटक। कर्नाटक में शपथग्रहण समारोह में कांग्रेस ने कई राजनीतिक पार्टियों को नहीं भेजा निमंत्रण पत्र। जिसके चलते केरल के सीएम विजयन ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस भाजपा के खिलाफ ताकतों को एक साथ लाने में नाकाम रही है।

दरअसल आपको बता दें कि हाल ही में सम्पन्न हुए कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने बंफर जीत हासिल की, लेकिन कई दिनों तक चली माथा पच्ची के बाद कांग्रेस अपना सीएम चुन पाई जहां पर आज कर्नाटक में सीएम पद के लिए सिद्धारमैया ने शपथ ली। डीके शिवकुमार ने नई सरकार में उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके अलावा आठ से अधिक विधायकों को सिद्धारमैया मंत्री मंडल में शामिल किया जा रहा है। तो वहीं एक तरफ कांग्रेस ने शपथ ग्रहण समारोह मों शक्ति प्रर्दशन करने की कोशिश की लेकिन नाकाम रही। नई सरकार के शपथ समारोह में कौन से दिग्गज नेता शामिल हुए और कौन से नेता कन्नी काटते नजर आए। वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने कई राजनीतिक पार्टियों को निमंत्रण पत्र नहीं भेजा जिसके चलते कांग्रेस पर सवाल खड़े होने लगे। इसी कड़ीं में केरल के सीएम विजयन को निमंत्रण न देने सत्तारूढ़ वाम लोकतांत्रिक मोर्चा ने कांग्रेस की आलोचना भी की है। आलोचना कतरे हुए कहा है कि इस कदम ने साबित कर दिया है कि कांग्रेस भाजपा के खिलाफ ताकतों को एक साथ लाने में नाकाम रही।

जानिए किन नेताओं को नहीं दिया निमंत्रण

शपथग्रहण समारोह कार्यक्रम के लिए इन नोताओं को नहीं भेजा निमंत्रण।जिनमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, तेलंगाना के सीएम केसीआर, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, आंध्र प्रदेश के सीएम जगनमोहन रेड्डी, ओडिशा के मुख्यमंत्री के अलावा बसपा चीफ मायावती और बीजद चीफ नवीन पटनायक शामिल हैं।

कौन हैं जो निमंत्रण के मिलने बाद भी नहीं हुए शामिल

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने खुद विपक्ष के कई नेताओं को शपथ समारोह में आने का न्यौता दिया था। न्यौता के बाद भी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार, नेशनल कांफ्रेस के नेता फारुक अब्दुल्ला, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन,  समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव,  शिवसेना  के प्रमुख उद्धव ठाकरे, सीपीआई महासचिव डी राजा, सीपीआईएम के महासचिव सीताराम येचुरी समारोह में शामिल नहीं हुए।

कार्यक्रम में शामिल हुए नेता

राज्य के नवनिर्वाचित सीएम व डिप्टी सीएम के शपथ ग्रहण समारोह में तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, मक्कल नीडि माईम के प्रमुख कमल हसन, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू शामिल हुए। वहीं, बिहार के उप मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौके पर नजर आए। हालांकि, समारोह में सोनिया गांधी उपस्थित नहीं हुईं।

विपक्ष की एकता को लगा झटका

बता दें कि शपथग्रहण समारोह कार्यक्रम को एकजुट मंच के रूप में देखा जा रहा था क्योंकि आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए विपक्षी एकता को दिखाना बहुत ही आवश्यक था। लेकिन कांग्रेस ने विपक्षी नेताओं को निमंत्रण नहीं दिया था। जिसके चलते अब कांग्रेस की जमकर आलोचना भी हो रही है।

 

 

About Post Author