सुसान वोज्स्की ने दिया इस्तीफा, भारतीय मूल के नील मोहन संभालेंगे अब यूट्यूब की कमान

वीडियो स्ट्रीमिंग का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म यूट्यूब के सीईओ सुसान वोज्स्की (Susan Wojcicki) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब उनकी जगह यह जिम्मेदारी भारतीय-अमेरिकी नील मोहन के कंधो पर डाल दी गयी है। इससे पहले नील मोहन यूट्यूब में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के पद पर थे। पिछले काफी समय से वह वोज्स्की के साथ सहयोगी के तौर पर काम कर रहे थे।

वोजिकी पिछले 9 साल से यूट्यूब के साथ जुड़ी थीं।और उन्होंने अब अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी है। वोज्स्की ने कहा कि “वह अपने परिवार, अपने स्वास्थ्य और पर्सनल प्रोजेक्ट पर फोकस करेंगी।”  54 साल की उम्र वाली वोज्स्की 2014 में कंपनी की सीईओ पोस्ट संभाली थीं। नील मोहन भारतीय मूल के उन सीईओ की लिस्ट में शामिल हो गए हैं जिसमें पहले से ही माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई भी मौजूद हैं।

भारतीय मूल के नील मोहन ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग में अपना स्नातक किया है। नील ने 2008 में DoubleClick अधिग्रहण के साथ Google में शामिल हुए थे। नील मोहन माइक्रोसॉफ्ट के साथ भी काम कर चुके हैं। नील मोहन स्टिच फिक्स, जीनोमिक्स और बायोटेक्नोलॉजी कंपनी 23 एंडमी के बोर्ड में भी शामिल रहे चुके हैं।

2015 में वह यूट्यूब में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर नियुक्त किया गए। यहां उन्होंने काफी समय तक वोज्स्की के सहयोगी के रूप में काम किया। नील ने यूटयूब में चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के रूप में शॉर्ट्स, म्यूजिक और सब्सक्रिप्शन पर फोकस किया। उन्होंने यूट्यूब में UX की एक टीम भी बनाई थी।

About Post Author