Ukraine Crisis: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का बयान, कहा- यूरोपीय संघ को रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाना चाहिए

Russia Ukraine War:  लिथुआनियाई संसद के साथ बातचीत में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने एक वीडियो संबोधन में कहा कि, यूरोपीय संघ को रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाना चाहिए,  जबकि रूसी गैस को सीमित करना चाहिए. उन्होंने कहा, “प्रतिबंधों के छठे पैकेज में रूसी तेल पर प्रतिबंध शामिल होना चाहिए,  जबकि यूरोपीय देशों को रूसी गैस के आयात को रोकने के लिए एक समय सीमा स्थापित करनी चाहिए.”

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की रूस के खिलाफ विश्व जनमत तैयार करने के लिए लगातार जहां दूसरे देश के नेताओं से बात कर रहे हैं। वहीं उन्होंने कई देशों की संसद को भी संबोधित किया है, इससे पहले उन्होंने दक्षिण कोरिया की संसद से अपने वीडियो संबोधन में कहा कि उनका मानना है कि मारियुपोल में “दसियों हज़ार” लोग मारे गए हैं. उन्होंने सांसदों से सैन्य सहायता प्रदान करने को कहा।

मारियुपोल के मेयर का दावा-10 हजार से अधिक नागरिकों की मौत
बता दें मारियुपोल के मेयर वादिम बॉयचेंको ने इस बात का दावा किया है कि रूसी सेना की ओर से यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल में पिछले छह सप्ताह से लगातार किए जा रहे हमलों में अब तक 10 हजार से अधिक नागरिकों की मौत हो चुकी है।

वादिम बॉयचेंको ने कहा कि, हालात इतने खराब हैं कि शहर में लोगों की लाशें सड़कों पर कालीन की तरह बिछी हुई हैं. उनके मुताबिक रूसी हमले में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 20 हजार तक पहुंच सकती है।

यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार की मौतो की पुष्टि-
इस बीच यूक्रेन के उप रक्षा मंत्री हन्ना मलयार ने मंगलवार को कहा कि यूक्रेन इस बात की पुष्टि नहीं करता है कि रूस ने दक्षिणी यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल को घेरते समय रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया. मलयार ने कहा, “एक थियोरी है कि ये फॉस्फोरस हथियार हो सकते हैं आधिकारिक जानकारी बाद में आएगी.”

About Post Author