Russia-Ukrain War: जंग के बीच रूस पहुंचे इमरान खान, बोले- ”मैं बहुत जोश में हूं”

नई दिल्ली: यूक्रेन और रूस की जंग शुरू हो चुकी है, इस बीच रूस से बडी खबर सामने आ रही है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान बुधवार से रूस के दौर पर हैं। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने और आर्थिक सहयोग समेत कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दो दिवसीय दौरे पर मॉस्को रवाना हुए थे।

दोनों राष्ट्राध्यक्षों के बातचीत के एजेंडे में तालिबान नियंत्रित अफगानिस्तान और क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग में रूस और पाकिस्तान की पारस्परिक चिंताओं को भी शामिल किया गया है. इमरान खान ने मॉस्को में लैंड करने के बाद एक वीडियो संदेश में कहा, ‘मैं कितने सही समय पर यहां आया हूं, मैं बहुत जोश में हूं.” इसके कुछ देर बाद ही रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण कर दिया।

अमेरिका ने दी इमरान के दौरे पर प्रतिक्रिया-

अब अमेरिका ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के रूस दौरे को लेकर प्रतिक्रिया दी है। अमेरिका ने कहा है कि, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की हर जिम्मेदार देश को निंदा करनी चाहिए और आपत्ति दर्ज करानी चाहिए. यूक्रेन संकट को लेकर हमने पाकिस्तान को अपनी स्थिति से अवगत करा दिया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बुधवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान यह जानकारी दी।

पाकिस्तान को अमेरिका ने याद दिलाई जिम्मेदारी-
पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मॉस्को में होने वाली मुलाकात को लेकर पूछे गए सवाल पर नेड प्राइस ने कहा कि, हमने पाकिस्तान को यूक्रेन पर हालिया रूसी आक्रमण के बारे में हमारी स्थिति को लेकर जानकारी दे दी है. हमने पाकिस्तान को युद्ध पर कूटनीति को आगे बढ़ाने के हमारे प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी है. नेड प्राइस ने कहा कि यूक्रेन के साथ हम अपनी साझेदारी को अमेरिकी हितों के लिए महत्वपूर्ण मानते हैं।

किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री का 23 साल बाद रूस दौरा
मॉस्को और पश्चिम के देशों के साथ बढ़ते तनाव के बीच पूर्वी यूक्रेन के अलगाववादी क्षेत्रों में रूसी सैनिकों के घुसने के बाद पाकिस्तान के पीएम इमरान खान, व्लादिमीर पुतिन से मिलने वाले पहले विदेशी नेता हैं. उनके साथ पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी भी मॉस्को गए हैं. साल 1999 के बाद पहली बार पाकिस्तान का कोई प्रधानमंत्री रूस के आधिकारिक दौरे पर है. इससे पहले मार्च 1999 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ रूस की यात्रा पर गए थे.

About Post Author