Political Crisis in Pakistan: पाकिस्तानी सियासत में बड़ा उलटफेर, PM पद से हटाए गए इमरान खान

पाकिस्तान की सियासत में एक बड़ा उलटफेर देखा गया है. इस्लामाबाद से खबर आ रही है कि इमरान खान को पाकिस्तान कैबिनेट सचिवालय ने तुरंत प्रधानमंत्री पद से हटाने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

इमरान को पीएम पद से हटाया

अब तक मिली जानकारी के अनुसार यह कहा गया है कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने नेशनल असेंबली को भंग कर दिया था. असेंबली के डिप्टी स्पीकर ने इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को नेशनल असेंबली में खारिज किया था. इसके बाद इमरान खान सत्ता से बेदखल होने से बाल-बाल बच गए थे. लेकिन कैबिनेट सचिवालय की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर इमरान को पीएम पद से हटा दिया गया है.

नेशनल असेंबली की भंग

विपक्ष द्वारा दिए गए अविश्वास प्रस्ताव को डिप्टी स्पीकर के खारिज करने के बाद असंवैधानिक करार दिया था. नेशनल असेंबली भंग होने के खिलाफ विपक्ष ने रविवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने तीन सदस्य पीठ बैठाई जिस ने रविवार को नेशनल असेंबली भंग करने पर विपक्ष की याचिका पर सुनवाई की. पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश उमर अता बंदियाल की ओर से यह भी कहा गया कि नेशनल असेंबली भंग होने के बाद अब प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के सभी आदेश और कार्य अदालत के आदेश के बाद ही होंगे.

90 दिन के अंदर चुनाव होने का आदेश

नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य हैं जिनमें बहुमत के लिए 172 का समर्थन चाहिए रहता है. इमरान खान के पास इस वक्त 142 सदस्यों का समर्थन है, वहीं विपक्ष 199 सदस्यों के साथ खड़ा हुआ है. सूचना मंत्रालय की ओर से पाकिस्तान में 90 दिन के अंदर चुनाव होने का आदेश भी जारी किया गया है.

About Post Author