फ्रांस में नेशनल डे परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर पीएम मोदी हुए शामिल

KNEWS DESK… प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस के 2 दिनों के दौरे पर गए हुए हैं. पीएम मोदी फ्रांस के नेशनल डे परेड में शामिल होने के लिए गए हुए हैं.

दरअसल आपको बता दें कि 14 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री फ्रांस के इस परेड में शामिल हुए हैं. फ्रांस में बैस्टिल डे परेड शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चैम्प्स एल्सीज पर फ्रांस प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बॉर्न एवं प्रथम महिला ब्रिजिट मैक्रो ने रिसीव किया. इसके बाद राष्ट्रपति मैक्रो ने मोदी को गले से लगाकर उनका स्वागत किया. इस बैस्टिल डे परेड में इंडियन आर्म्ड फोर्सेज के 269 सदस्यों का एक दल ने भी भाग लिया है. इसके अलावा भारतीय वायुसेना के 3 राफेल फाइटर जेट ने भी फ्रांस के लड़ाकू विमानों के साथ चैम्प एल्सीज के ऊपर फ्लाईपास्ट में सम्मिलित हुए हैं.

यह भी पढ़ें… प्रधानमंत्री मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान से किया गया सम्मानित

जानकारी के लिए बता दें कि इस परेड में भारतीय सेना के पंजाब रेजिमेंट का 77 मार्चिंग दस्ता भी शामिल हुआ है. इसके साथ ही बैंड के 38 जवान को भी इस परेड में शामिल किया गया है. भारतीय सेना की टुकड़ी का नेतृत्व कैप्टन अमन जगताप कर रहे हैं. वहीं भारतीय नौसैनिक दलों का नेतृत्व कमांडर व्रत बघेल कर रहे हैं. जबकि फ्रांस में हो रहे इस परेड में इंडियन एयरफोर्स के दस्ते को स्क्वाड्रन लीडर सिंदु रेड्डी नेतृत्व कर रही हैं. इसके दौरान भारतीय दल में मौजूद राजपूताना राइफल्स ने राष्ट्रीय गान की घुन को भी बजाया.

इकलौते मेहमान प्रधानमंत्री मोदी

गौरबतल हो कि नेशनल डे परेड में आमतौर पर फ्रांस एक से अधिक विदेशी अतिथियों को समारोह में आमंत्रित करता है, लेकिन इस बार फ्रांस के इस मौके पर इकलौते विदेशी मेहमान भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस समारोह का मुख्य अतिथि बनाया गया है. इससे पहले 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने इस कार्यक्रम में शिरकत किया था. बैस्टिल डे के नेशनल डे परेड के बाद भारत एवं फ्रांस के बीच डेलिगेशन लेवल की बातचीत होने वाली है. उसके बाद प्रधानमंत्री मोदी फ्रांस की नेशनल असैंबली के अध्यक्ष येल ब्रॉन पिवेट से भेंट वार्ता करेंगे. साथ ही भारत-फ्रांस के कारोबारियों से मुलाकात भी करेंगे.

यह भी पढ़ें… भारत और फ्रांस के बीच UPI को लेकर हुआ समझौता, स्टूडेंट बीजा पर भी मिली छूट

About Post Author