भारत और फ्रांस के बीच UPI को लेकर हुआ समझौता, स्टूडेंट बीजा पर भी मिली छूट

KNEWS DESK:सिंगापुर के बाद अब फ्रांस ने भी यूनीफाइड पेमेंट सिस्टम (UPI) को अपना लिया है। फ्रांस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है कि भारत और फ्रांस के बीच यूपीआई को लेकर समझौता हुआ है । बता दें कि आने वाले दिनों में यूपीआई की शुरुआत मशहूर एफिल टावर से होगी । अब भारत से फ्रांस जाने वाले टूरिस्ट रुपये में ही किसी भी चीज के लिए भुगतान कर पाएंगे। इसके साथ ही  भारतीय छात्रों के लिए फ्रांस ने वीजा अवधि को भी बढ़ाने का ऐलान कर दिया है।

 

फ्रांस बनेगा UPI इस्तेमाल करने वाला पहला यूरोपीय देश

यूपीआई को लेकर पिछले लंबे समय से  भारत और फ्रांस की कंपनियों  के बीच बातचीत चल रही थी ।फ्रांस अब यूपीआई का इस्तेमाल करने के लिए सहमत हो गया है ।बता दें कि  कुछ ही दिनों में फ्रांस यूपीआई को इस्तेमाल करने वाला पहला यूरोपीय देश बन जाएगा। अब तक विदेश जाने के लिए या दो विदेशी करेंसी (कैश) या फिर फॉरेक्स कार्ड की झंझट होती थी, अब यूपीआई इस सबसे निजात दिलाने का काम करेगा।

साल 2022 में यूपीआई सेवाएं प्रदान करने वाली प्रमुख संस्था नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने फ्रांस की तेज और सुरक्षित ऑनलाइन भुगतान प्रणाली ‘लायरा‘ के साथ एक डील पर साइन किए थे। जिसके बाद से ही फ्रांस में यूपीआई के लॉन्च होने का इंतजार किया जा रहा था ।

वीजा पर भी मिली राहत
पीएम मोदी ने फ्रांस यात्रा के दौरान भारतीय छात्रों को भी एक राहत देने का ऐलान हुआ। जिसमें बताया गया कि मास्टर्स करने वाले छात्रों की वीजा अवधि अब 5 साल तक बढ़ाई जा सकती है।  पीएम मोदी ने कहा कि फ्रांस ने स्नातकोत्तर की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए दीर्घकालिक पांच साल का वीजा देने का फैसला किया है। प्रधानमंत्री ने भारतीय समुदाय के लोगों से भारत में बड़े पैमाने पर निवेश करने की भी अपील की। उन्होंने कहा कि भारत एक विकसित राष्ट्र के रूप में उभरने के लिए तेजी से प्रगति कर रहा है। मोदी ने कहा, ‘‘आज हर रेटिंग एजेंसी कह रही है कि भारत एक उज्ज्वल स्थान है। अब आप भारत में निवेश करें। यही उपयुक्त समय है।जो लोग जल्दी निवेश करेंगे, उन्हें उसका लाभ मिलेगा।’’

About Post Author