भारत से सीधे युक्रेन पहुंचे जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, कीव में राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात

KNEWS DESK,  जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा यूक्रेन के दौरे पर रहे। इस दौरान मंगलवार को उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से कीव में मुलाकात की। इस मुलाकात में दोनों नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की, जिनमें रूस के यूक्रेन पर हमले की निंदा की गई। बता दें कि भारत दौरे के बाद जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा यूक्रेन दौरे पर गए थे।

दोनों नेताओं की बातचीत के बाद जारी किए गए संयुक्त बयान में रूस की आक्रामकता की आलोचना की गई। बयान में कहा गया कि रूस की आक्रामकता अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था, जो कि न्याय पर आधारित है, उसका उल्लंघन करती है। साथ ही यह यूएन चार्टर के मूलभूत सिद्धांत खासकर संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता, का भी उल्लंघन है। बयान में कहा गया कि यह यूरो अटलांटिक क्षेत्र की सुरक्षा और शांति के लिए सीधा खतरा है ही, साथ ही हिंद प्रशांत क्षेत्र की सुरक्षा और स्थिरता के लिए खतरनाक है।

फुमियो किशिदा और वोलोदिमिर जेलेंस्की दोनों देशों में सहयोग बढ़ाने पर भी सहमत हुए। उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेन के जिन क्षेत्रों पर कब्जा किया है, उन्हें मान्यता ना दी जाए और रूस यूक्रेन के पूरे क्षेत्र से सैनिकों की वापसी करे। संयुक्त बयान में यूक्रेन के रिहायशी, बुनियादी ढांचे और ऊर्जा  केंद्रों पर रूस के हमले की कड़े शब्दों में निंदा की गई। बता दें कि “जापान के प्रधानमंत्री ऐसे समय यूक्रेन के दौरे पर गए, जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग रूस के दौरे पर गए थे। जापान में मई में जी7 सम्मेलन होना है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति भी शिरकत कर सकते हैं।”

 

यूक्रेन दौरे के बाद जापान के प्रधानमंत्री पोलैंड पहुंच गए हैं। जहां वह पोलैंड के नेताओं के साथ बैठक करेंगे।

About Post Author