“गाजा पर इजरायल का फिर से कब्जा एक बड़ी गलती”, अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान

KNEWS DESK- इजरायल और हमास के बीच जारी जंग में तमाम देशों ने इजरायल का साथ दिया यानि इजरायल अपने लिए जो लड़ाई लड़ रहा है उसको सही बताया अमेरिका ने भी ऐसा ही किया लेकिन अब अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि गाजा पर इजरायल का फिर से कब्जा एक बड़ी गलती होगी।

इजरायली सेना ने गाजा की सीमा पर टैंक तैनात किया है और कहा कि चरमपंथी समूह को खत्म करने के लिए एक व्यापक अभियान होगा। इजरायल के जोरदार हवाई हमलों ने पूरे गाजा पट्टी को ध्वस्त कर दिया है। आपको बता दें कि हमास और इजरायल का युद्ध  सोमवार को अपने 10वें दिन में प्रवेश कर चुका है।

गाजा मीडिया के अनुसार फलस्तीनी रेड क्रिसेंट ने कहा कि अल-कुद्स अस्पताल के पास पांच हवाई हमले किए गए। इजरायल ने अस्पताल को खाली करने के लिए शनिवार दोपहर तक की समय सीमा दी थी, जिसे रेड क्रिसेंट ने यह कहते हुए अस्वीकार कर दिया कि यह आदेश मानना असंभव है। गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लड़ाई शुरू होने के बाद से 2,670 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 9,600 घायल हुए हैं, जो 2014 के गाजा युद्ध से भी अधिक है, जो छह सप्ताह से अधिक समय तक चला था। यह दोनों पक्षों के लिए पांच गाजा युद्धों में से इसे सबसे घातक युद्ध बनाता जा रहा है।

अब तक इतनी बार हो चुका युद्ध

हमास के 7 अक्टूबर के हमले में 1,400 से अधिक इजरायली मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे। इजरायल के अनुसार, बच्चों सहित कम से कम 155 अन्य लोगों को हमास ने पकड़ लिया और गाजा ले जाया गया है। आपको बता दें कि 1973 में मिस्र और सीरिया के साथ हुए संघर्ष के बाद से यह इजरायल के लिए सबसे घातक युद्ध है।

इस युद्ध में अब तक जितनी मौतें फलस्तीन नागरिकों की 10 दिनों में हुई है, उससे कम मौतें साल 2014 के युद्ध में हुई थी। साल 2014 के युद्ध में जहां 2200 के लगभग फलस्तीनियों की मौत 50 दिनों में हुई थी, वहीं इस बार मात्र 10 दिनों के भीतर 2670 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें-  इजरायल ने जब्त किए हमास के हथियार, यूरोप भर में फिलिस्तीनियों के समर्थन में प्रदर्शन

About Post Author