वायु प्रदूषण से उत्तर प्रदेश के कई शहरों का बुरा हाल, हवा की गुणवत्ता बेहद खराब

KNEWS DESK- कई शहरों का AQI यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब है। जिससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें कि उत्तरप्रदेश के कई शहरों का वायु प्रदूषण से बुरा हाल है। नोएडा, गाजियाबाद में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब स्थिति में पहुंच गई है।

नेशनल एयर क्वालिटी इंडेक्स के अनुसार, गाजियाबाद जिले के लोनी में प्रदूषण से हालात और भी खराब हैं। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 235 रहा है और हवा की क्वालिटी पूअर श्रेणी में है। आगरा के संजय पैलेस के पास एयर क्वालिटी इंडेक्स 125 रहा है और हवा की क्वालिटी मोडरेट (मध्यम) श्रेणी में है। लखनऊ के लाल बाग में एक्यूआई 142 दर्ज किया गया है। हवा की क्वालिटी मोडरेट श्रेणी में रही।

यूपी के अन्य इलाकों की बात करें तो बरेली में एक्यूआई 136 दर्ज किया गया है। हवा की क्वालिटी मोडरेट श्रेणी में रही। बुलंदशहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 146 रहा और हवा की क्वालिटी मोडरेट रही। गोरखपुर में हवा की क्वालिटी मोडरेट रही और एक्यूआई 162 दर्ज किया गया है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-5 में एयर क्वालिटी इंडेक्स 259 रहा है और हवा की क्वालिटी पूअर श्रेणी में रही।

मेरठ में एक्यूआई रहा 163

हापुड़ में हवा की क्वालिटी मोडरेट रही और एक्यूआई 148 दर्ज किया गया। झांसी में एयर क्वालिटी इंडेक्स 107 दर्ज किया गया और हवा की क्वालिटी मोडरेट श्रेणी में रही। कानपुर के नेहरू नगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स 170 रहा और हवा की गुणवत्ता मोडरेट श्रेणी में रही। मेरठ में एक्यूआई 163 दर्ज किया गया और हवा की क्वालिटी मोडरेट श्रेणी में रही। प्रयागराज में एयर क्वालिटी इंडेक्स 167 रहा है और हवा की क्वालिटी मोडरेट श्रेणी में है।

ये भी पढ़ें-  “गाजा पर इजरायल का फिर से कब्जा एक बड़ी गलती”, अमेरिकी राष्ट्रपति का बड़ा बयान

About Post Author