यहां है पुतिन से पंगा लेने वाला वैगनर बॉस प्रिगोझिन, बड़ा खुलासा!

KNEWS DESK-  रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन से खुलेआम पंगा लेने वाले वैगनर चीफ येवगेनी प्रिगोझिन की जान को खतरा है आपको बता दें कि पुतिन के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले प्रिगोझिन को मारने का प्लान बनाया जा चुका है। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं, ऐसा दावा है यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख का। उन्होंने कहा है कि पुतिन की सेना प्रिगोझिन की हत्या की साजिश करने में लगी हुई हैं। कई एक्सपर्ट इस को लेकर दावा कर चुके हैं।

 

येवगेनी प्रिगोझिन को पुतिन का खानसामा कहा जाता है। दरअसल, प्रिगोझिन पहले सेंट पीटर्सबर्ग में हॉट डॉग बेचा करता था। बाद में उसने एक रेस्टोरेंट की चेन खोली। इस रेस्टोरेंट में उसकी पहचान उस समय सेंट पीटर्सबर्ग के डिप्टी मेयर रहे व्लादिमीर पुतिन से हुई। धीरे-धीरे प्रिगोझिन और पुतिन की दोस्ती बढ़ने लगी। बाद में प्रिगोझिन को रूसी सेना के लिए खाद्यान सप्लाई करने का कॉन्ट्रैक्ट मिला। प्रिगोझिन ने 2014 में क्रीमिया पर हमले के वक्त वैगनर समूह की स्थापना की। इसमें रूसी सेना के रिटायर्ड कर्मचारी और अपराधी शामिल हैं।

मेजर जनरल किरिलो बुडानोव ने द वॉर ज़ोन को बताया कि कीव को येवगेनी प्रिगोझिन की विद्रोह योजनाओं के बारे में काफी समय से पता था. यह पूछे जाने पर कि क्या येवगेनी प्रिगोझिन की पुतिन द्वारा हत्या कर दी जाएगी ? इसके जवाब में यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख काइरिलो बुडानोव ने कहा कि हम जानते हैं कि  एफएसबी पर प्रिगोझिन की हत्या का प्लान बनाया जा रहा है. प्रिगोझिन अब ज्‍यादा समय तक जिंदा नहीं रहेंगे।

यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख ने किया ऐलान

यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख ने कहा कि रूस के सुरक्षा बल प्रिगोझिन  में जल्दीबाजी नहीं दिखाएंगे . संभवतः, इसके लिए वह पूरी प्लानिंग करेंगे. इसके साथ ही किरिलो बुडानोव ने कहा कि वैगनर समूह बेलारूस में यूक्रेन के लिए समस्याएं पैदा नहीं करेगा.  इतना ही नहीं, यूक्रेन के रक्षा खुफिया प्रमुख ने दावा किया कि वैगनर ग्रुप से समझता कर व्लादिमीर पुतिन ने रूस के नेतृत्व के लिए वक्त हासिल किया है. लेकिन अब  विद्रोह के कारण पुतिन की शक्ति बहुत कमजोर हो गई है।

क्या प्रिगाझिन की होगी हत्या?

सीआईए के एक पूर्व अधिकारी ने भी चेतावनी दी थी कि वैगनर चीफ को खिड़की से भी बचकर रहना चाहिए. इस बीच एक अमेरिकी खुफिया एक्‍सपर्ट ने ब्रिटिश अखबार द सन से बातचीत में कहा कि प्रिगोझिन बेलारूस की राजधानी मिंस्‍क के एक बिना खिड़की वाले होटल में रुका हुआ है। मालूम हो कि इससे पहले पुतिन के कई दुश्‍मनों की ‘खिड़की से गिरकर’ रहस्‍यमय तरीके से मौत हो चुकी है।

About Post Author