G-20 शिखर सम्मेलन : शी चिनफिंग के भारत नहीं आने पर जो बाइडेन ने जताई निराशा, कहा कुछ ऐसा

KNEWS DESK… दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. इस शिखर सम्मेलन में विश्व के राष्ट्राध्यक्ष एवं शीर्ष नेतागण भाग लेने आ रहे हैं. लेकिन एक दिन पहले खबर आई कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत में होने वाले इस सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे. वहीं इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बयान सामने आया है जहां उन्होंने कहा कि वह शी चिनफिंग से निराश है. बता दें कि, बाइडन पहली बार भारत का दौरा करेंगे.

दरअसल आपको बता दें कि  जो बाइडन ने अपने भारत दौरा से पहले कहा कि वह इस अपनी इस यात्रा के लिए काफी उत्सुक हैं. जब पत्रकारों ने रविवार को बाइडन से पूछा कि  भारत और वियतनाम की यात्रा के लिए क्या वह उत्सुक हैं? तो उन्होनें  जवाब में ‘हां मैं उत्सुख हूं, लेकिन चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग नहीं आ रहे तो उसके लिए मैं निराश हूं, लेकिन मैं उनसे मिलने जा रहा हूं.’

यह भी पढ़ें… G-20 : चीनी राष्ट्रपति शिखर सम्मेलन में नहीं होंगें शामिल, पीएम ली कियांग करेंगे देश का प्रतिनिधित्व

प्रधानमंत्री ली कियांग करेंगे चीन का प्रतिनिधित्व 

जानकारी के लिए बता दें कि मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चीन ने 2 सितंबर को आधिकारिक तौर पर सूचना देते हुए भारत को इस बात की जानकारी दी कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग नई दिल्ली में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे. उनके स्थान पर देश के प्रधानमंत्री ली कियांग चीन का प्रतिनिधित्व करेंगे. बता दें कि, इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी शिखर सम्मेलन में शामिल ना होने की जानकारी दी थी.

यह भी पढ़ें… रूस के राष्ट्रपति पुतिन G-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने नहीं आएंगे भारत, जानिए क्यों?

About Post Author