पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से एक हफ्ते में छीन सकती है सत्ता!, जानें कौन हो सकता है अगला PM

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर देश को थीक से ना चला पाने का आरोप लग रहे है, साथ ही उनकी पार्टी पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ के सहयोगी दल भी साथ छोड़ रहे हैं, जिससे यह तो साफ है की पीएम इमरान खान की कुर्सी जल्द छीन सकती है।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग (Q) ने विपक्षी दल पीएमएल-नवाज के साथ डील कर ली है। दोनों दलों का मानना है कि अगले एक सप्ताह के अंदर इमरान खान को पद से इस्तीफा देना होगा और इसके बाद नई सरकार का गठन होगा।

शाहबाज शरीफ हो सकते है नये पीएम-

पूरे मामले में जानकारो को कहना है की, इमरान खान के बाद नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ को पीएम बनाने की डील कर ली गई है। इसके अलावा इमरान खान के कट्टर विरोधी नेता जमीयत उलेमा-ए-इस्लामा के नेता मौलाना फजलुर्रहमान को आरिफ अल्वी की जगह पर नया राष्ट्रपति बनाया जा सकता है, इसके अलावा चेयरमैन का पद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता युसूफ रजा गिलानी के पास जा सकता है।

विपक्षी दलों ने संसद में अविश्वास प्रस्ताव किया पेश-

बता दें कि पाकिस्तान में विपक्षी दलों ने इमरान खान के खिलाफ आज शाम 4 बजे संसद में अविश्वास प्रस्ताव पेश करने का फैसला लिया है। इसके अलावा पंजाब के सीएम उस्मान बुजदार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है, जो इमरान खान की ही पार्टी के नेता हैं। उनकी जगह पर चौधरी परवेज इलाही को सीएम का पद दिए जाने की तैयारी है, जो फिलहाल पंजाब की असेंबली के स्पीकर हैं।

इमरान खान  को पद से हटाने के लिए 186 वोट की जरूरत-

पंजाब विधानसभा में कुल 126 विधायकों की ओर से अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है, लेकिन सीएम को पद से हटाने के लिए जरूरी है कि इसके पक्ष में कम से कम 186 वोट पड़ें। पंजाब की विधानसभा में कुल 371 सीटें हैं। इमरान खान की पार्टी के पास सूबे में कुल 183 सीटें हैं, जबकि पीएमएल-क्यू के पास 165 सीटें हैं, जबकि पीएमएल-एन के पास 10 और पीपीपी के पास 7 सीटें हैं, इसके अलावा पाकिस्तान राह-ए-हक पार्टी का एक विधायक है और 5 निर्दलीय सदस्य हैं।

 

About Post Author