हिमाचल में बारिश का कहर जारी, 4 एनएच सहित 800 रोड बंद

KNEWS DESK-  हिमाचल प्रदेश में बीते 48 घंटे से मॉनसून का तांडव देखने को मिल रहा है। आलम है कि मनाली के रोहतांग पास से निकलने वाली ब्यास ने रौद्र रूप धारण कर लिया है। ब्यास नदी ने कुल्लू से मंडी तक जमकर कहर बरपाया है। बीते 24 घंटे में हिमाचल में बारिश की वजह से 8 लोगों की मौत हो गई है। अकेले शिमला जिले में 6 लोगों की मौत हुई है।

बिलासपुर में गंब्रोला ब्रिज के पास भूस्खलन

बिलासपुर में भारी बारिश का तांडव दिख रहा है। यहां गंब्रोला ब्रिज के पास लैंडस्लाइड के बाद ट्रैफिक को रोकना पड़ा है। पिछले दो-तीन दिन से हिमाचल प्रदेश के तमाम इलाकों में भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से कई जिलों में बाढ़ का कहर है। चंबा जिले में पिछले 2 दिनों से लगातार हो रही भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हो गया है। रावी नदी उफान पर है। नदी के पास स्थित कई घर जलमग्न हो गए हैं। मूसलाधार बारिश के बाद से कुल्लू में लगघाटी खड्ड उफान पर है। NDRF की टीम ने बारिश के बाद नदी के जलस्तर में वृद्धि के कारण मंडी जिले के नगवैन गांव के पास ब्यास नदी में फंसे 6 लोगों को बचाया।

शिमला से 50 किमी दूर सुन्नी में सतलुज नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। सुन्नी कॉलेज और आईटीआई पानी में डूब गए हैं। आलम यह है कि थड़ी पुल में बहने की कगार पर पहुंच गया है और पुल में दरारें आ गई हैं। ऐसे में सुन्नी में थड़ी पुल को खतरा बना हुआ है।

एनडीआरएफ की एक टीम ने देर रात के ऑपरेशन में मंडी जिले के नगवाईं गांव के पास ब्यास नदी में फंसे छह लोगों को बचाया। लगातार बारिश के बाद नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। इस बीच, कुल्लू जिले के कसोल में फंसे पांच लोगों को भी बचाया गया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक अभिषेक त्रिवेदी ने ट्वीट किया, “कुल्लू में किसान भवन में लगभग 20-21 लोग फंसे हुए हैं और यह खतरनाक रूप से चारों ओर से नदी से घिरा हुआ है। ज़मीनी बचाव बहुत कठिन है। प्रशासन सोमवार सुबह वायु सेना की मदद की मांग कर रहा है।”बिलासपुर जिले के लिए पुलिस अपडेट के अनुसार, जिले से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग यानी शिमला-धर्मशाला, मनाली-चंडीगढ़ (पुराना) और मंडी-शिमला मार्ग पर गाड़ियां चल रही हैं।

सोमवार-मंगलवार को सभी स्कूल-कॉलेज बंद

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में भारी बारिश को देखते हुए सोमवार और मंगलवार को सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। राज्य पुलिस के अनुसार, चंडीगढ़-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर सोलन जिले में भूस्‍खलन और मलबे के कारण यातायात वर्तमान में सिंगल लेन में चल रहा है। पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि क्षेत्र में भारी बारिश हो रही है। तब तक यात्रा करने से बचें जब तक यह अत्यंत आवश्यक न हो।

About Post Author