अगर केमिकल वाले रंग स्किन को पहुंचाएंगे नुकसान, तो एलोवेरा करेगा इलाज़

Holi Skincare : त्वचा के लिए फायदेमंद है एलोवेरा एलोवेरा को चेहरे पर सही तरीके से लगाया जाए तो यह स्किन की एक नहीं बल्कि अनेक दिक्कतों को दूर करने में सहायक साबित होता है. इससे फेस पैक बनाना भी है आसान.

एलोवेरा का पौधा आजकल हर दूसरे-तीसरे घर में देखने को मिल जाता है. इसे चेहरे पर सनबर्न से राहत पाने के लिए भी लगाया जाता है, रूखारन दूर करने के लिए भी, एक्सेस ऑयल हटाने के लिए भी और एंटी-एजिंग गुण पाने के लिए भी. बस इसे अलग-अलग दिक्कतों के लिए इस्तेमाल करने के तरीके भी अलग-अलग हैं. एलोवेरा (Aloe Vera) नैचुरल मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स, अमीनो एसिड्स, एंजाइम्स, मिनरल्स, विटामिन और स्टेरोल्स भी पाए जाते हैं.

एलोवेरा और नींबू 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको नींबू के रस और एलोवेरा जैल की जरूरत होगी. आप एलोवेरा का ताजा गूदा भी इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा का ताजा गूदा असल में जैल से ज्यादा बेहतर तरीके से असर दिखाता है. फेस पैक बनाने के लिए 1-2 चम्मच एलोवेरा लें और उसमें बराबर मात्रा में नींबू का रस (Lemon Juice) मिला लें. इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा चमक जाएगी.

एलोवेरा और मसूर की दाल 


मसूर की दाल का फेस पैक चेहरे के बंद छिद्रों यानी क्लोग्ड पोर्स (Clogged Pores) को फिर से खोलने के लिए लगाया जाता है. एलोवेरा मिलाकर भी इस फेस पैक को बनाया जा सकता है. एक कटोरी लें और उसमें एलोवेरा जैल मिला लें और साथ ही एक चम्मच मसूर की दाल डालें और टमाटर का रस मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए पानी डालें और बस तैयार है आपका फेस पैक. इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें. चेहरा एक्सफोलिएट भी हो जाएगा जिससे डेड स्किन सेल्स छूटने लगेंगे.

एलोवेरा और शहद 

एलोवेरा के इस फेस पैक को बनाने के लिए शहद के साथ-साथ हल्दी भी डाली जाती है. हल्दी (Haldi) के औषधीय गुण चेहरे की अशुद्धियों को दूर करते हैं और दाग-धब्बे हल्के करने में सहायक होते हैं. वहीं, शहद चेहरे को नमी देने और मुलायम बनाने में मददगार साबित होता है. 2 चम्मच एलोवेरा के गूदे में एक चम्मच शहद और आधा चम्मच से थोड़ा कम हल्दी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद आपको धो लेना है.

 

एलोवेरा और नीम 


एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों से भरपूर नीम (Neem) चेहरे से एक्ने और फोड़े-फुंसियों को कम करने में असरदार है. इसे एलोवेरा के साथ लगाने पर एक्ने पर कमाल का असर दिखता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एलोवेरा जैल लें और उसमें नीम के ताजा पत्ते पीसकर डालें और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें. अच्छे असर के लिए 15 मिनट लगाए रखें और फिर धोकर छुड़ा लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है.

एलोवेरा और नारियल का तेल 


चमकदार स्किन के लिए एलोवेरा में नारियल का तेल लगाकर फेस पैक तैयार कर सकते हैं. इस फेस पैक को तैयार करना बेहद आसान है. एक कटोरी लेकर उसमें 2 चम्मच एलोवेरा का गूदा डालें और एक चम्मच नारियल का तेल डालकर पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. त्वचा निखर जाएगी आपकी

About Post Author