मणिपुर हिंसा: नग्न कर घुमाई गई महिलाओं में से एक महिला ने सुनाई आपबीती, जानिए क्या कुछ हुआ?

KNEWS DESK… मणिपुर हिंसा से जुड़ी  घटना के एक वीडियो ने सोशल मीडिया से लेकर राजनीतिक गलियारों तक भूचाल ला दिया है. वायरल वीडियो में दो महिलाएं भीड़ से घिरी नजर आ रही हैं. उनके शरीर पर कपड़े नहीं हैं. भीड़ में मौजूद पुरुष उनके साथ अमानवीय व्यवहार करते दिख रहे हैं. कई मीडिया रिपोर्ट्स और मणिपुर के एक संगठन के अनुसार, वायरल वीडियो 4 मई का है. इन दोनों महिलाओं को नग्न कर परेड कराया गया और कथित तौर पर उनके साथ बलात्कार किया गया.

दरअसल आपको बता दें कि मणिपुर से दिल दहलाने वाली घटना सामने आई है जिसको देखकर, सुनकर हर कोई अपने-अपने तरीके से गुस्सा निकाल रहा है। बदलते भारत, टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़ते भारत का ये कैसा नजारा देखने को मिल रहा है. औरतों की अस्मिता को मणिपुर में जिस तरीके से तार-तार किया गया क्या वो होना चाहिए था. मणिपुर में हुई इस हैवानियत को देखकर किसी का खून नहीं खौल रहा होगा ? मणिपुर का वो वीडियो हमारे घटिया समाज का वो चेहरा दिखाता है, जिसके बारे में नॉर्मल आदमी कभी नहीं सोचता होगा। इसे इस देश का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा. जहां पर बेटियां देवी स्वरूप होती थी आज किस तरह से उनके साथ बर्बरता हो रही है.

यह भी पढ़ें… Manipur Viral Video: महिलाओं पर हुए जुल्म पर बोले पीएम मोदी, कहा- ‘हृदय क्रोध-पीड़ा से भरा, बख्शे नहीं जाएंगे गुनहगार’

पीड़िता ने बताई आपबीती

जानकारी के लिए बता दें कि एक रिपोर्ट में जीवित बची महिला बताती है कि उस दिन ‘मैतेई’ समुदाय के लोगों की भीड़ पड़ोस के गांव में घरों को जला रही थी. तब उनका परिवार कच्ची सड़क से भाग निकला था. लेकिन भीड़ ने उसे पकड़ लिया. इस महिला ने बताया कि उसके पड़ोसी और उसके बेटे को थोड़ी दूरी पर ले जाकर मार डाला गया. इसके बाद भीड़ ने महिलाओं को परेशान करना शुरू कर दिया और उन्हें कपड़े उतारने के लिए कहा. पीड़ित महिला ने कहा, हमने इसका विरोध किया, मगर हमें जान से मारने की धमकी मिली. लगभग 40 वर्षीय इस महिला ने अपनी जान बचाने के लिए अपने सारे कपड़े उतार दिए. इस दौरान भीड़ में मौजूद लोग उसे लगातार थप्पड़ और मुक्का मार रहे थे. इस महिला ने बताया कि उसे नहीं पता था कि उसकी पड़ोसी लड़की के साथ क्या हो रहा है. पीड़िता ने पड़ोसी लड़की की उम्र 21 वर्ष बताई है.

यह भी पढ़ें… मणिपुर में महिलाओं को निर्वस्त्र कर परेड कराए जाने पर मायावती ने भाजपा कर कसा तंज

ITLF संगठन ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर घटना की कड़ी निंदा

गौरबतल हो कि घटना का वीडियो 19 जुलाई को वायरल हो गया. इसके सामने आने के बाद मणिपुर के संगठन इंडिजिनस ट्राइबल लीडर्स फोरम (ITLF) ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर इसकी निंदा की. ITLF के अनुसार, मणिपुर में जातीय संघर्ष के बीच दो आदिवासी (कुकी) महिलाओं के साथ ‘सामूहिक बलात्कार’ किया गया. ITLF की प्रेस रिलीज में दावा किया गया है कि घटना 4 मई की है. पीड़ित महिला ने भी 4 मई की घटना की पुष्टि की है.

मणिपुर में हैवानियत, 2 महिलाओं को निर्वस्त्र कर सड़कों पर घुमाया

गांव के मुखिया ने पुलिस से मामले की शिकायत की

जानकारी के अनुसार इस घटना को लेकर पुलिस से शिकायत की गई है. इसमें गांव के मुखिया ने इस घटना की पूरी जानकारी दी है. इसके मुताबिक, 4 मई को दोपहर 3 बजे के करीब उनके गांव ‘बी’ में करीब 900-1000 लोगों की भीड़ जमा हो गई. फिनोम’ आई. प्रमुख ने बताया कि वे शायद मैतेई संगठन के लोग थे. उसके पास भारी मात्रा में स्वचालित हथियार थे. उन्होंने गांव के घरों में तोड़फोड़ और लूटपाट करने के बाद आग लगा दी.

यह भी पढ़ें…  बॉलीवुड सेलेब्स का मणिपुर में हुई हैवानियत पर फूटा गुस्सा, दोषियों के लिए कड़ी सजा की मांग की

About Post Author