आईसीसी ने किया बड़ा ऐलान, इन 3 शहरों में खेले जायेंगे टी20 वर्ल्ड कप के मुकाबले

KNEWS DESK- एक तरफ भारत में वनडे वर्ल्ड कप 2023 का आगाज 5 अक्तूबर से होना है। वहीं आईसीसी साल 2024 में खेले जाने वाले टी20 वर्ल्ड कप को लेकर भी अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। जून महीने में अगले खेले जाने वाले इस मेगा इवेंट में पहली कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। इसके अलावा यह वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में आयोजित किया जाएगा। आईसीसी ने अमेरिका के 3 शहरों के नाम फाइनल कर लिए हैं जहां पर टी20 वर्ल्ड कप के मैचों का आयोजन होगा।

अमेरिका के इन 3 शहरों में होगा मुकाबला

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए अमेरिका के जो 3 शहर चुने हैं उसमें न्यूयॉर्क के अलावा फ्लोरिडा और डलास शामिल है। पहली बार यूएस में इतने बड़े क्रिकेट इवेंट का आयोजन किया जा रहा है। न्यूयॉर्क में नासाउ काउंटी, फ्लोरिडा में ब्रोवार्ड काउंटी और डलास में ग्रैंड प्रेयरी में मैच खेले जायेंगे।

अमेरिका हमारे लिए एक महत्वपूर्ण बाजार

अमेरिका के इन 3 शहरों के नामों का एलान करने के साथ आईसीसी ने अपने बयान में बताया कि अमेरिका हमारे लिए एक महत्वपूर्ण बाजार है और ये वेन्यू हमें दुनिया के सबसे बड़े खेल बाजार में उतरने का शानदार मौका देते हैं। इससे हमें क्रिकेट को और अधिक विस्तार देने में भी मदद मिलेगी। इससे यहां पर मौजूद क्रिकेट प्रशंसकों को भी काफी खुशी होगी और उन्हें सर्वश्रेष्ठ मैच देखने का भी मौका मिलेगा। हम डलास और फ्लोरिडा के मैदानों की क्षमता बढ़ायेंगे ताकि अधिक से अधिक फैंस मैचों का आनंद ले सकें।

भारत-पाकिस्तान मुकाबला 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबले का आयोजन न्यूयॉर्क शहर से 30 मील दूर स्टेडियम में किया जा सकता है। यह 34,000 क्षमता वाला आइजनहावर पार्क है। वहीं इस टी20 वर्ल्ड कप में खेलने वाली 20 टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में बांटा जाएगा। इसके बाद टॉप-2 पर रहने वाली प्रत्येक ग्रुप की टीमें सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिनको 4-4 के 2 ग्रुप में बांट दिया जाएगा। यहां से टॉप-2 पर रहने वाली टीमें अपने-अपने ग्रुप से सेमीफाइनल में जगह बनायेंगी।

About Post Author