12 हजार नहीं डेढ़ लाख लोगों की नौकरियां खाएगा गूगल, कर्मचारियों ने लिखा सुंदर पिचाई को खुला पत्र

12 हजार कर्मचारियों को निकालने के बाद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) सीनियर एग्जीक्यूटिव्स के लिए वेतन कटौती की घोषणा कर सकते हैं. इस बीच सुन्दर पिचाई ने अपने कर्मचारियों के लिए एक इमोसनल पत्र भी लिखा हैं |

गूगल की पेरेंट कंपनी अल्फाबेट इंक (Alphabet Inc) ने अपने 12,000 कर्मचारियों की छंटनी करने की घोषणा कर दी है, जो उसके कुल कर्मचारियों का 6 फीसदी हिस्सा है. इसके बावजूद दुनिया के सबसे पॉपुलर सर्च इंजन के निवेशक संतुष्ट नहीं हैं. गूगल के सबसे बड़े निवेशक ब्रिटिश हेज फंड (Hedge Fund) बिलियनेयर क्रिस्टोफर हॉन (Christopher Hohn) ने 1.5 लाख कर्मचारी हटाने को कहा है, जो उनकी नजर में गूगल के ‘ओवरपेड वर्कर्स’ हैं. इसके लिए क्रिस्टोफर ने गूगल व अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई (Google CEO Sundar Pichai) को पत्र लिखकर कंपनी के कुल 20%कर्मचारियों को हटाने की सलाह दी है.

ओपेन लेटर में कर्मचारियों ने गूगल के सीईओ से कहा है कि अगर किसी कर्मचारी की छंटनी की जाती है तो उसे अपना पूरा नोटिस पीरियड सर्व करने देना चाहिए. साथ ही ये भी कहा है कि यूक्रेन जैसे देशों में प्रभावित कर्मचारियों को अपनी नौकरी के साथ-साथ वीजा-लिंक्ड रेजिडेंसी खोने के जोखिम वाले लोगों को अतिरिक्त सहायता देना चाहिए. पत्र में कहा गया है कि ये अल्फाबेट की छंटनी का असर ग्लोबल स्तर पर पड़ा है.

बता दें कि पिचाई ने 20 जनवरी को नौकरी में कटौती की घोषणा की थी और उन्होंने कर्मचारियों को एक ईमेल में कहा कि कंपनी ने अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है. ऐसे में उन्होंने इस छंटनी की पूरी जिम्मेदारी ली थी. छंटनी के बार 1400 कर्मचारियों के साथ अच्छा ट्रीटमेंट कवर देने के लिए हस्ताक्षर किए गए थे.

कंपनी अमेरिका में अपने कर्मचारियों को पूरे नोटिफिकेशन पीरियड (न्यूनतम 60 दिन) का भुगतान करेगी. इसके अलावा 16 हफ्ते की सैलरी के साथ ही गूगल में हर अतिरिक्त साल पर दो हफ्ते का पैसा और कम से कम 16 हफ्तों का जीएसवी (गूगल स्टॉक यूनिट) सहित एक अच्छे सेवरेंस पैकेज की पेशकश करेगी. इसके अलावा, 2022 का बोनस और वैकेशन के साथ ही 6 महीने के लिए हेल्थकेयर, जॉब प्लेसमेंट सर्विसेज और इमिग्रेशन सपोर्ट दिया जाएगा.

About Post Author