दिन में महंगी और रात में मिल रही सस्ती बिजली, जाने कहां

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर सूबे में अमल करते हुए पावर कॉरपोरेशन ने अल्पकालिक (शॉर्ट-टर्म) ओपन एक्सेस के जरिए बिजली प्राप्त करने की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध करा दी है। सिकंदराबाद स्थित औद्योगिक इकाइयों को इससे बिजली प्राप्त करने में काफी आसानी हुई। सिकंदराबाद की फैक्ट्रियां अब टाटा, रिलायंस, अडानी, गुजरात समेत विभिन्न कंपनियों से बिजली खरीद रही हैं। रोजाना रेटों में इसमें उतार-चढ़ाव होता है। दिन में महंगी और रात में सस्ती बिजली मिल रही है।

बिजली के रेट शेयर बाजार की तरह

औद्योगिक क्षेत्र के लिए जिले में ओपन एक्सेस की सुविधा दी जा रही है। इसमें बिजली के रेट शेयर बाजार की तरह अप-डाउन होते हैं। औद्योगिक क्षेत्र में फैक्ट्री संचालक जो कंपनी सस्ती बिजली देते हैं। उसी से बिजली खरीदते हैं। हालांकि पावर कॉरपोरेशन की ओर से ही ट्रांसमिशन की सुविधा दी जा रही है।

इसका चार्ज पावर कॉरपोरेशन वसूलता है। फैक्ट्रियों को रात के समय बिजली ज्यादा सस्ती मिलती है। इसलिए फैक्ट्रियां रात के समय ज्यादा बिजली खरीदती हैं। ओपन एक्सेस के तहत पावर कॉरपोरेशन के मुकाबले एक रुपये तक का अंतर होता है, जिससे यूनिट में लाखों रुपये का अंतर आता है। इससे फैक्ट्री संचालकों को काफी लाभ मिल जाता है।

यहॉं भी शुरु हुआ ओपन एक्सेस

खुर्जा में भी ओपन एक्सेस से फैक्ट्रियों ने बिजली खरीदनी शुरु कर दी है। एक क्रीमी फैक्ट्री ओपन एक्सेस के तहत बिजली खरीद रही है। पावर कॉरपोरेशन के मुकाबले अन्य कंपनियों से बिजली सस्ती मिल रही है, जिससे कंपनियों को बिल में काफी राहत मिल रही है।

पावर कॉरपोरेशन के रेट हैं निर्धारित

पावर कॉरपोरेशन के रेट निर्धारित हैं। फिलहाल दिन में सात रुपये और शाम के समय आठ रुपये प्रति यूनिट हैं। वहीं रात के समय छह रूपये प्रति यूनिट चल रही है। इससे सस्ती मिलने पर फैक्ट्री विभिन्न कंपनियों से खरीदती हैं।

About Post Author