पांच साल और मिलेगा मुफ्त में राशन, 80 करोड़ लोगों को पीएम मोदी ने दिया दिवाली का तोहफा

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के करोड़ों गरीब लोगों को शनिवार को दिवाली का तोहफा दे दिया। उन्होंने केंद्र सरकार की फ्री राशन योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया। इस योजना के तहत देश के करोड़ों गरीब लोगों को सरकार की ओर से राशन मुहैया कराया जाता है। योजना के विस्तार का ऐलान ऐसे समय किया गया है, जब एक सप्ताह बाद दिवाली का त्योहार हैदेश के 80 करोड़ गरीबों को चुनाव से पहले तोहफा, PM मोदी ने दुर्ग में ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ के दुर्ग में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे। इसी दौरान उन्होंने फ्री राशन स्कीम को पांच साल बढ़ाने का ऐलान किया। छत्तीसगढ़ में इसी महीने चुनाव होने वाले हैं। 90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ विधानसभा के लिए 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होने वाला है। ऐसे में पीएम मोदी के ऐलान को चुनावों से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

महामारी के बाद हुई थी शुरुआत

केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के बाद पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत की थी। कोरोना महामारी के बाद लॉकडाउन समेत कई सख्त पाबंदियां लगाई गई थीं। उससे लोगों की आजीविका पर असर हुआ था। खासकर गरीबों के सामने खाने-पीने का संकट उत्पन्न हो गया था। ऐसे में पीएम मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार ने गरीब आबादी की मदद के लिए फ्री राशन स्कीम की शुरुआत की थी। बताया जाता है कि इस योजना का लाभ 80 करोड़ देशवासी उठा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-   शौक से खाते हैं पनीर ? ये वायरल फोटो देखने के बाद शायद आज से ही छोड़ देंगे

दिसंबर में समाप्त हो रहा था समय

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को पांच किलो गेहूं या चावल मिलता है। लाभार्थियों को यह अनाज फ्री में मिलता है। केंद्र सरकार ने इसे सबसे पहले 30 जून 2020 को शुरू किया था। उसके बाद इसे कई मौकों पर बढ़ाया जा चुका है। अभी यह योजना दिसंबर 2023 में यानी अगले महीने समाप्त होने वाली थी. अब 5 साल के विस्तार के बाद लोगों को दिसंबर 2028 तक इस योजना का लाभ मिलता रहेगा।

ये भी पढ़ें-   छत्तीसगढ़: ‘कांग्रेस लव जिहाद के उपद्रवियों को संरक्षण देती है’, सीएम योगी का कांग्रेस पर हमला

About Post Author