UPSRTC के बस ड्राइवरों ने क्यों खोला मोर्चा? जानें क्या हैं वो कानून जिसकी वजह से यूपी में हुई बसों की हड़ताल

KNEWS DESK- देशभर के अलग- अलग राज्यों में ट्रक चालक विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दरअसल, मोटर चालकों से जुड़े ‘हिट-एंड-रन’ सड़क दुर्घटना मामलों के संबंध में नए दंड कानून में प्रावधान के खिलाफ ट्रक चालक प्रदर्शन कर रहे हैं। साल के पहले दिन ही ट्रक चालकों के लिए मुश्किल भरा दिन रहा। तो चलिए आपको बताते हैं कि वो कौन- से कानून हैं जिसकी वजह से यूपी में हड़ताल हुई है।

भारतीय न्याय संहिता, जो भारतीय दंड संहिता की जगह लेगी, में प्रावधान है कि ऐसे वाहन चालकों के लिए 10 साल तक की सजा का प्रावधान है जिनके लापरवाही से गाड़ी चलाने के कारण गंभीर सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, लेकिन वे पुलिस या प्रशासन को सूचित किए बिना ही वहां से भाग जाते हैं।

केंद्र सरकार के नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ बस और ट्रक चालकों में खासा आक्रोश है। इस कानून के तहत पांच लाख रुपए जुर्माना और दस साल की सजा का प्रावधान किया गया है। इसके खिलाफ यूपी के रोडवेज बस ड्राइवरों ने मोर्चा खोल दिया है। बस चालकों ने सरकार के खिलाफ भी जमकर नारेबाजी की।

ऑल इंडिया ट्रक चालक संगठन ने हड़ताल का किया आह्वान

जानकारी के लिए आपको बता दें कि ऑल इंडिया ट्रक चालक संगठन ने एक जनवरी को हड़ताल का आह्वान किया था। चालकों ने बसों को बाहर नहीं निकलने दिया। बस चालक सतबीर सिंह ने कहा कि जब तक सरकार काले कानून को वापस नहीं लेती तब तक बस नहीं चलायेंगे। सभी चालकों ने बस चलाने से इनकार कर दिया। केंद्र सरकार के नए परिवहन नियमों का ट्रांसपोर्ट कारोबारियों ने भी विरोध किया है। मेरठ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के बैनर तले कारोबारी विरोध कर रहे हैं।

1 जनवरी के बाद दूसरे दिन भी वाराणसी में हड़ताल जारी है। नए कानून के खिलाफ कर्मचारियों ने1 जनवरी को हड़ताल  किया था। आज भी हड़ताल जारी है, उत्तर प्रदेश में परिवहन विभाग के अंतर्गत चलने वाले सरकारी वाहनों व निजी चालकों ने हड़ताल किया है। वाराणसी से आजमगढ़, गाजीपुर, जौनपुर, प्रयागराज, चंदौली, लखनऊ जाने के लिए यात्रियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

कुशीनगर जिले में  नए मोटर व्हीकल एक्ट के विरोध में परिवहन निगम के चालक और ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर रहे। इससे यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। उन्हें गंतव्य तक जाने के लिए पडरौना सहित अन्य बस स्टेशनों पर घंटों वाहनों इंतजार करना पड़ा। ट्रक चालक भी आंदोलनरत रहे। राष्ट्रीय राजमार्ग-28 पर कसया जैन धर्म कांटा के पास ट्रक चालकों ने चकका जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। इसके अलावा तमकुहीराज थाना क्षेत्र के मंझरिया में एनएच-28 जाम कर प्रदर्शन किया। चालकों ने नए कानून को काले कानून की संज्ञा दी और इसमें संशोधन की मांग कर रहे है।

ये भी पढ़ें-   कियारा आडवाणी ने सिद्धार्थ मल्होत्रा संग खास अंदाज में मनाया न्यू ईयर, एक्ट्रेस ने शेयर की तस्वीर

About Post Author