यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने WFI की सदस्यता की रद्द, पहलवानों को लगा बड़ा झटका

KNEWS DESK… देश के पहलवानों को बड़ा झटका लगा है. यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ की सदस्यता रद्द कर दी है. WFI की सदस्यता 45 दिन में चुनाव ना करवा पाने की वजह से रद्द हुई है.

दरअसल आपको बता दें कि  भारतीय कुश्ती संघ के चुनाव 12 अगस्त को होने थे, मगर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट ने वोटिंग से ठीक एक दिन पहले चुनाव पर रोक लगा दी थी. इससे पहले वर्ल्ड रेसलिंग ने भारतीय कुश्ती संघ को 45 दिन के अंदर चुनाव कराने के लिए कहा था, लेकिन काफी समय बीत जाने के बावजूद चुनाव नहीं हो पाए. ऐसे में वर्ल्ड रेसलिंग ने एक्शन लेते हुए भारतीय कुश्ती संघ को सस्पेंड कर दिया है.

जानकारी के लिए बता दें कि असम हाईकोर्ट भी चुनाव पर रोक लगा चुका है. चुनाव पहले 11 जुलाई को होने थे, मगर असम रेसलिंग एसोसिएशन अपनी मान्यता को लेकर कोर्ट पहुंच गई. जिस पर सुनवाई करते हुए असम हाईकोर्ट ने चुनाव पर रोक लगा दी थी. इसके बाद अगस्त में भी चुनाव नहीं हो पाए.

गौरबतल हो कि WFI में पिछले कुछ महीनों से बवाल मचा हुआ है. विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया सहित कई पहलवानों ने तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन शोषण का आरोप लगाया था. पहलवानों ने काफी समय तक धरना प्रदर्शन किया. जिसके बाद खेल मंत्रालय ने फेडरेशन के पदाधिकारियों को सस्पेंड कर दिया. पदाधिकारियों को सस्पेंड करने के बाद एडहॉक कमेटी फेडरेशन का काम संभाल रही थी.

बता दें कि बीते दिनों फेडरेशन के चुनाव 12 अगस्त को होने थे. अध्यक्ष पद के लिए 4 उम्मीदवारों ने नॉमिनेशन भरा था. अध्यक्ष पद के लिए एक महिला ने भी नॉमिनेशन भरा था. अध्यक्ष पद के लिए नॉमिनेशन भरने वाले संजय सिंह को लेकर पूरा बवाल मचा था. संजय को बृजभूषण सिंह का करीबी बताया जा रहा था. चुनाव में उनके उतरने पर प्रदर्शन करने वाले पहलवान अपनी नाराजगी जता चुके थे. वो एकमात्र महिला उम्मीदवार और पूर्व पहलवान अनीता श्योरण को सपोर्ट कर रहे थे.

About Post Author