उत्तरप्रदेश: राम मंदिर में रामलला की पहली होली, अयोध्या में उमड़ी भक्तों की भीड़

उत्तर प्रदेश-  देशभर में त्योहार मनाए जाने के एक दिन बाद मंगलवार को रामलला अयोध्या में अपने नए मंदिर में होली मनाएंगे, जिसमें नौ पुजारी विशेष प्रार्थना करेंगे और उन पर पर्यावरण-अनुकूल ‘गुलाल’ लगाएंगे। बाद में भक्त उसी गुलाल से होली खेलेंगे। राम मंदिर के मुख्य पुजारी सत्येन्द्र दास ने रविवार को पीटीआई-भाषा को बताया कि उत्सव पांच घंटे तक चलेगा।

चमकीला गुलाबी ‘गुलाल’ कचनार के फूलों से बनाया गया है। भक्तों का मानना है कि त्रेता युग में कचनार अयोध्या का “राज्य वृक्ष” था। महोत्सव बहुत ही भव्य एवं दिव्य तरीके से मनाया जाएगा। 22 जनवरी को मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह के बाद अयोध्या में यह पहली होली है, इसलिए भक्त उत्साहित हैं। रामलला पर लगाया जाने वाला गुलाल वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद-राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर-एनबीआरआई) की एक टीम द्वारा तैयार किया गया है।

भक्त नीलम ने कहा कि मैं सोच भी नहीं सकता था कि मैं राम मंदिर के परिसर में होली मनाऊंगा। होली पर, मैं अयोध्या के लोगों के साथ उत्सव मनाऊंगा। रंगों का त्योहार खुशी, खुशी और शांति का त्योहार है और मैं भाग ले रहा हूं यह मंदिर में है, इसलिए मैं वास्तव में खुश हूं।

ये भी पढ़ें-   यूएई: दुबई के कृष्ण मंदिर में श्रद्धालुओं ने मनाई होली, देखें वीडियो

About Post Author