अपराधियों को पकड़ने के लिए यूपी STF ने बदला भेष, मेकअप आर्टिस्ट से ली है ट्रेनिंग

KNEWS DESK- अपराधी कितना भी हाईटेक क्यों न हो जाएं कितना भी बचने का रास्ता ढूंढ लें लेकिन पुलिस उनसे 10 कदम आगे निकलकर उन्हें पकड़ ही लेती है। बहुत से अपराधी इतने शातिर होते हैं कि वो मोबाइल कॉलिंग भी नहीं करते ताकि उन्हें ट्रैक ना किया जा सके लेकिन अब पुलिस ने भी अपराधियों को पकड़ने के लिए नया तरीका अपनाया लिया है। वो तरीका क्या है चलिए आपको बताते हैं-

हाईटेक हुए बदमाशों को पकड़ने के लिए यूपी STF रूप बदलकर घूम रही है। किसी ने भिखारी बनकर अपराधियों तक पहुंचने का सुराग हासिल किया तो किसी ने सब्जी बेचने वाला बनकर जानकारी जुटाई। भेष बदलने के इस काम में पुलिसकर्मियों ने मेकअप आर्टिस्ट से विशेष ट्रेनिंग ली है।

जानें पूरा मामला

एसटीएफ की आगरा यूनिट इन दिनों फिल्मी अंदाज में बदमाशों की धरपकड़ में जुटी है। हाल ही में विजय नगर कॉलोनी में नकली देसी घी की फैक्ट्री पकड़ी गई थी। इस फैक्ट्री का पता लगाने में STF ने कड़ी मशक्कत की थी क्योंकि, इलाका बड़ा है और किसी के पास कोई जानकारी नहीं थी। ऐसे में STF में तैनात एक इंस्पेक्टर ने बाबा का रूप धारण किया और गली-गली घूमकर सूचना इकट्ठी की।

बाबा के भेष में STF के इंस्पेक्टर

बाबा के भेष में STF के इंस्पेक्टर सैकड़ों घरों में गए। किसी से पीने के लिए पानी मांगा तो किसी से खाने के खाना। एक दिन घूमते-घूमते वो उस कोठी तक पहुंच गए जहां नकली देसी घी की फैक्ट्री संचालित हो रही थी फिर क्या, सुराग जुटाए और पूरी टीम के साथ छापा मारकर नकली फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर दिया।

एसटीएफ आगरा यूनिट में तैनात पुलिसकर्मियों ने भेष बदलने की ट्रेनिंग मेकअप आर्टिस्ट से ली है। सभी के पास अपने-अपने कास्ट्यूम हैं। भेष बदलकर वो किसी भी समुदाय या ग्रुप में शामिल हो जाते हैं और जरूरी जानकारी जुटाकर आगे की कार्यवाही करते हैं।

जरूरत के हिसाब के कभी कोई पुलिसवाला ज्योतिषी बन जाता है तो कोई दिव्यांग बन जाता है। एक पुलिसकर्मी ने बेटे की नौकरी लगवाने के बहाने सॉल्वर गैंग की जानकारी जुटाई थी। आगरा पुलिस और एसटीएफ 20 से ज्यादा बदमाशों को सलाखों के पीछे भेज चुकी है। कई गैंग का भी पर्दाफाश किया है। इसके लिए वो कभी मजदूर का भेष धरते हैं तो कभी सब्जी बेचने वाला का फिलहाल, उनका काम चर्चा का विषय बना हुआ है।

ये भी पढ़ें-    ‘आजम खान का एनकाउंटर हुआ तो…’, राम गोपाल यादव ने दी कड़ी चेतावनी

About Post Author