आज जम्मू-कश्मीर के उधमपुर में रैली को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, पहले चरण में यहां होगा मतदान

KNEWS DESK- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के स्टार प्रचारक के रूप में उधमपुर में प्रचार अभियान में उतरने के लिए तैयार हैं, जिससे अधिकारियों को ड्रोन की उड़ान पर प्रतिबंध सहित बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सक्रिय करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह चुनाव के पहले चरण में जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट से लगातार तीसरी बार फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को उधमपुर में एक विशाल रैली को संबोधित करेंगे, सुरक्षा एजेंसियों ने खतरे की आशंका के मद्देनजर रैली में शामिल होने वाले लोगों और सुरक्षा कर्मियों के लिए सलाह और मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की है।

अधिकारियों ने बताया कि मोदी बट्टल बलियान इलाके में एक विशाल रैली को संबोधित करने के लिए शुक्रवार सुबह उधमपुर पहुंचेंगे। उन्होंने कहा कि रैली के सुरक्षित संचालन के लिए बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। इसमें विस्तृत तैनाती, क्षेत्र प्रभुत्व, चौकियां और क्षेत्रों में सतर्कता तथा विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों द्वारा क्षेत्र में महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर निगरानी शामिल है।

अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों की निगरानी के लिए अतिरिक्त जांच चौकियां स्थापित करने के साथ ही जम्मू-उधमपुर राजमार्ग और महत्वपूर्ण जंक्शनों पर सुरक्षा कर्मियों को ड्यूटी पर लगाया गया है। उन्होंने बताया कि राजमार्ग पर प्रमुख स्थानों पर तलाशी बढ़ा दी गई है।

उधमपुर की जिला मजिस्ट्रेट सलोनी राय ने गुरुवार को एक आदेश जारी कर जिले में मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) और ड्रोन सहित किसी भी प्रकार के विमानन उपकरणों की उड़ान पर रोक लगा दी।

उधमपुर की जिला मजिस्ट्रेट सलोनी राय ने आदेश में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल एक सार्वजनिक बैठक को संबोधित करने के लिए उधमपुर का दौरा कर रहे हैं और प्रशासन द्वारा रैली के सुरक्षित संचालन के लिए एसओपी के अनुसार विभिन्न आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्र-विरोधी तत्वों द्वारा ड्रोन को इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) के रूप में इस्तेमाल करने के हालिया चलन के कारण उभरते सुरक्षा खतरों को देखते हुए, कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए सुरक्षा उपायों को मजबूत करना जरूरी है।

जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि उधमपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक किसी भी प्रकार के विमानन उपकरणों की उड़ान पर रोक लगाने के इस आदेश का कार्यान्वयन सुनिश्चित करेंगे। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, सुरक्षा, शमशीर हुसैन ने भी सुबह 10 बजे से पहले कार्यक्रम शुरू होने से पहले लोगों को सुचारू प्रवेश के लिए समय पर पहुंचने की सलाह जारी की।

डेढ़ महीने से अधिक समय में प्रधानमंत्री मोदी का यह तीसरा जम्मू-कश्मीर दौरा है। उन्होंने 20 फरवरी और 7 मार्च को जम्मू और श्रीनगर शहरों में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए बड़ी रैलियों को संबोधित किया।

इसके निरसन के चार साल बाद, अनुच्छेद 370 ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव अभियान में केंद्र का स्थान ले लिया है, विशेष रूप से उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में जहां केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह तीसरी बार फिर से चुनाव की मांग कर रहे हैं। इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल रहा है, जहां कांग्रेस ने चौधरी लाल सिंह को मैदान में उतारा है और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने भाजपा के वरिष्ठ नेता के खिलाफ तीन बार के पूर्व विधायक जीएम सरूरी को मैदान में उतारा है।

उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में सात चरण के लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होगा। जितेंद्र सिंह ने 2019 में पूर्व महाराजा हरि सिंह के पोते, कांग्रेस उम्मीदवार विक्रमादित्य सिंह को 3,53,272 वोटों के अंतर से हराकर उधमपुर लोकसभा सीट बरकरार रखी थी। लाल सिंह को केवल 19,049 वोट मिले। 2014 में उन्होंने पूर्व केंद्रीय मंत्री गुलाम नबी आजाद को 60,976 वोटों के अंतर से हराया था।

ये भी पढ़ें-   Aaj Ka Rashifal: आज 12 अप्रैल 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author