राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की स्थापना का ये है शुभ मुहूर्त, 24 पद्धतियों से होगी पूजा

KNEWS DESK- बीते 16 जनवरी से रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा का कार्यक्रम शुरू हो चुका है। जिसके बाद 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति राम मंदिर परिसर में पहुंची और आज यानी 18 जनवरी को राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला की स्थापना होगी। इसके लिए शुभ मुहूर्त का समय फाइनल हो गया है।

रामलला की स्थापना का ये है शुभ मुहूर्त

बीते 17 जनवरी को क्रेन की मदद से मूर्ति को परिसर में लाया गया। इस मूर्ति को ही आज गर्भगृह में स्थापित किया जाना है। मूर्ति को गर्भगृह में लाने से पहले विशेष पूजा-अर्चना भी की गई। गर्भगृह में रामलला का सिंहासन भी बनाया गया है। मकराना पत्थर से बने सिंहासन की ऊंचाई 3.4 फीट है। इसी सिंहासन पर भगवान की प्रतिमा को विराजमन किया जाएगा। इसके बाद भक्त इस प्रतिमा के दर्शन कर पाएंगे। रामलला के विग्रह को गर्भग्रह में स्थापित करने का मुहूर्त दोपहर 1.20 से 1.28 के बीच है। सभी 131 वैदिक दोपहर 12 बजे राम जन्मभूमि गर्भगृह पहुंचेंगे। इसी मुहूर्त में विग्रह को स्थापित किया जाएगा और 24 अलग- अलग पद्धतियों से पूजन- प्रक्रिया शुरू होगी।

प्राण- प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में कई तरह के अनुष्ठान चल रहे हैं। इसके तहत बुधवार को सरयू नदी के तट पर कलश पूजन किया गया। प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले हो रहे अनुष्ठान की शुरुआत मंगलवार से हुई है, जो 21 जनवरी तक चलने वाली है। सरयू नदी के तट पर ‘यजमान’ (मुख्य यजमान) के जरिए कलश पूजन किया गया, जिसमें सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लिया। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा, उनकी पत्नी और अन्य लोगों ने कलश पूजन किया।

प्राण- प्रतिष्ठा समारोह का क्या है शुभ मुहूर्त?

मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह 22 जनवरी को होने वाला है। प्राण प्रतिष्ठा की शुरुआत दोपहर 12.20 बजे होने वाली है, जो दोपहर एक बजे तक चलेगा। प्राण- प्रतिष्ठा समारोह के आखिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाषण देने वाले हैं। इस कार्यक्रम में 8000 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद जताई गई है हालांकि, सिर्फ कुछ ही लोगों को राम मंदिर के गर्भगृह के भीतर जाने की इजाजत मिलने वाली है।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मुख्य अर्चक पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित ने कहा है कि पीएम मोदी मुख्य यजमान होंगे। अभी तक ये माना जा रहा था कि राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्रा प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान में यजमान हो सकते हैं हालांकि, पंडित लक्ष्मीकांत दीक्षित ने बुधवार को कहा कि पीएम मोदी ही यजमान होने वाले हैं। दीक्षित  राजस्थान के लक्ष्मणगढ़ स्थित भगवान राम मंदिर में और ओडिशा के एक मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम करवा चुके हैं।

ये भी पढ़ें-   साल 2024 की सबसे ताकतवर मिलिट्री की सूची आई सामने, जानें किस देश की है सबसे ताकतवर मिलिट्री…

About Post Author