इन पांच विभूतियों को मिला भारत रत्न, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने किया सम्मानित

KNEWS DESK- राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने देश की मशहूर हस्तियों को राष्ट्रपति भवन में भारत रत्न से सम्मानित किया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत रत्न सम्मान समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति भवन पहुंचे। आपको बता दें कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर, पूर्व प्रधानमंत्री पी. वी. नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह के साथ ही कृषि वैज्ञानिक एम. एस. स्वामीनाथन को मरणोपरांत देश के सबसे बड़े नागरिक सम्मान भारत रत्न के लिए चुना गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति मुर्मू 31 मार्च को बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी से मुलाकात करने और उन्हें भारत रत्न से सम्मानित करने के लिए उनके आवास पर जाएंगी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे।

इस समारोह में केंद्रीय मंत्री, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, एनडीए शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और कई प्रमुख नेता भी शामिल हुए। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारत रत्न समारोह के दौरान राष्ट्रपति भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया।

बता दें कि सीएम नीतीश की जेडीयू ने हाल ही में एनडीए के साथ गठबंधन किया है क्योंकि पार्टी ने लोकसभा चुनाव एक साथ लड़ने का फैसला किया है। जद (यू) ने राज्य की सभी 16 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। एनडीए द्वारा पहले घोषित फॉर्मूले के अनुसार, जेडी (यू) को राज्य की 40 सीटों में से 16 सीटें दी गई हैं, जो लोकसभा में उसकी वर्तमान ताकत के बराबर है, लेकिन पांच साल पहले लड़ी गई संख्या से एक कम है।

भाजपा के दिग्गज नेता और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर, पूर्व प्रधानमंत्रियों पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह के साथ-साथ कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, भारत रत्न पुरस्कार के लिए चुना गया है।

ये भी पढ़ें-   लोकसभा चुनाव 2024: पहले चरण के लिए नाम वापस लेने की अंतिम तिथि आज, 19 अप्रैल को 21 राज्यों 102 सीटों पर डाले जाएंगे वोट

About Post Author