झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री सोरेन की याचिका पर एक अप्रैल को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, उच्च न्यायालय के फैसले को दी है चुनौती

KNEWS DESK- सुप्रीम कोर्ट 1 अप्रैल को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की उच्च न्यायालय के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई करने वाला है, जिसने उन्हें विधानसभा सत्र में भाग लेने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था।

न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति के वी विश्वनाथन की पीठ सोरेन की याचिका पर सुनवाई करेगी, जिन्हें प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 31 जनवरी को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था। सोरेन ने झारखंड उच्च न्यायालय से विधानसभा के बजट सत्र में भाग लेने की अनुमति मांगी थी जो 23 फरवरी को शुरू हुआ और 2 मार्च को समाप्त हुआ। 28 फरवरी को उच्च न्यायालय ने उनकी याचिका खारिज कर दी।

इससे पहले, 22 फरवरी को रांची की एक विशेष अदालत ने सोरेन को विधानसभा सत्र में भाग लेने की अनुमति देने से इनकार कर दिया था। उच्च न्यायालय ने पहले सत्तारूढ़ झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन को पांच फरवरी को विधानसभा में विश्वास मत में भाग लेने की अनुमति दी थी। सोरेन फिलहाल न्यायिक हिरासत के तहत बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार में बंद हैं।

झामुमो नेता के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप कुछ अचल संपत्तियों के कथित अवैध कब्जे और ‘भूमि माफिया’ के सदस्यों के साथ उनके कथित संबंधों से संबंधित हैं। केंद्रीय जांच एजेंसी के अनुसार, यह जांच झारखंड में “माफियाओं द्वारा भूमि के स्वामित्व को अवैध रूप से बदलने के एक बड़े रैकेट” से जुड़ी है। ईडी ने इस मामले में अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें 2011 बैच के आईएएस अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं, जो राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थे। एजेंसी कथित तौर पर “करोड़ों मूल्य की जमीन के विशाल पार्सल हासिल करने के लिए जाली/फर्जी दस्तावेजों की आड़ में डमी विक्रेताओं और खरीदारों को दिखाकर आधिकारिक रिकॉर्ड में हेरफेर करके अपराध की भारी मात्रा में कमाई” की जांच कर रही है।

ये भी पढ़ें-  Aaj Ka Rashifal: आज 27 मार्च 2024 को कैसा रहेगा आपका दिन, जानें अपनी राशि का पूरा ब्‍यौरा

About Post Author