जल्द भारत आएंगे टेस्ला के सीईओ एलन मस्क, बोले- पीएम मोदी से मिलने को उत्सुक हूं

KNEWS DESK-  अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने अपनी भारत यात्रा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी नियोजित बैठक की पुष्टि की।

एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने लिखा कि भारत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के लिए उत्सुक हूं।” इससे पहले दिन में, सूत्रों ने कहा कि मस्क के 22 अप्रैल के सप्ताह में भारत में आने की उम्मीद है। सूत्रों ने कहा कि वह अपनी यात्रा के दौरान देश में कंपनी की निवेश योजनाओं की घोषणा कर सकते हैं।

पिछले साल जून में प्रधानमंत्री की अमेरिकी यात्रा के दौरान मस्क ने मोदी से मुलाकात की थी। टेस्ला के सीईओ ने तब कहा था कि उन्होंने 2024 में भारत का दौरा करने की योजना बनाई है और विश्वास जताया है कि कंपनी जल्द ही भारतीय बाजार में प्रवेश करेगी।

उनकी योजनाबद्ध यात्रा सरकार द्वारा एक नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति की घोषणा के कुछ सप्ताह बाद हो रही है, जिसके तहत देश में न्यूनतम 500 मिलियन अमरीकी डालर के निवेश के साथ विनिर्माण इकाइयां स्थापित करने वाली कंपनियों को आयात शुल्क रियायतें दी जाएंगी, इस कदम का उद्देश्य अमेरिका जैसे प्रमुख वैश्विक खिलाड़ियों को आकर्षित करना है। -आधारित टेस्ला।

नीति के अनुसार, जो कंपनियां ईवी यात्री कारों के लिए विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करेंगी, उन्हें पांच साल की अवधि के लिए 35,000 अमेरिकी डॉलर और उससे अधिक की लागत वाले वाहनों पर 15 प्रतिशत के कम सीमा शुल्क/आयात शुल्क पर सीमित संख्या में कारों का आयात करने की अनुमति दी जाएगी। शासन द्वारा अनुमोदन पत्र जारी होने की तिथि से।

वर्तमान में, पूरी तरह से निर्मित इकाइयों (सीबीयू) के रूप में आयातित कारों पर इंजन आकार और लागत, बीमा और माल ढुलाई (सीआईएफ) मूल्य के आधार पर 70 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक सीमा शुल्क लगता है।

सीबीयू जिनका सीआईएफ मूल्य 40,000 अमेरिकी डॉलर से अधिक है, उन पर 100 प्रतिशत आयात शुल्क लगता है (3000 सीसी से अधिक आकार के पेट्रोल इंजन और 2500 सीसी से अधिक आकार के डीजल इंजन के लिए)। जबकि 40,000 अमेरिकी डॉलर से कम सीआईएफ मूल्य वाले लोगों पर 70 प्रतिशत शुल्क लगता है (3000 सीसी से कम पेट्रोल इंजन आकार और 2500 सीसी से कम डीजल इंजन आकार के लिए)।

यह नीति भारत को ईवी के लिए एक विनिर्माण गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने और प्रतिष्ठित वैश्विक निर्माताओं से निवेश आकर्षित करने का प्रयास करती है। पिछले साल, टेस्ला ने भारत में अपने वाहनों के आयात के लिए शुल्क में कटौती की मांग करते हुए भारत सरकार से संपर्क किया था।

इससे पहले, मस्क ने 2022 में कहा था कि टेस्ला, जो पहले भारत में अपने वाहन बेचने के लिए आयात शुल्क में कटौती की मांग कर रही थी, तब तक अपने उत्पादों का निर्माण नहीं करेगी जब तक कि उसे पहले देश में अपनी कारों को बेचने और सर्विस करने की अनुमति नहीं दी जाती।

अगस्त 2021 में मस्क ने कहा था कि अगर टेस्ला पहली बार देश में आयातित वाहनों में सफल होती है तो वह भारत में एक विनिर्माण इकाई स्थापित कर सकती है। उन्होंने कहा था कि टेस्ला भारत में अपने वाहन लॉन्च करना चाहता है “लेकिन आयात शुल्क दुनिया में किसी भी बड़े देश की तुलना में सबसे अधिक है!”

ये भी पढ़ें-   ईद पर सलमान खान ने फैंस को दिया बड़ा सरप्राइज, अगली ईद ‘सिकंदर’ बनकर धमाल मचाएंगे एक्टर

About Post Author