एसबीआई का सर्वर हुआ डाउन…. नेट बैंकिंग, यूपीआई, और योनो सब कुछ हुआ ठप्प

KNEWS DESK,  भारतीय स्टेट बैंक के कई ग्राहकों को नेट बैंकिंग और यूपीआई सेवा के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। कई एसबीआई उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर पर बैंक सर्वर धीमी होने के कारण हो रही परेशानी के बारे में बताया है। इन ट्वीट्स में लोगों ने सर्वर डाउन और नॉन-रिस्पॉन्सिव होने की बात कही है। एसबीआई की जो सेवाएं प्रभावित हैं उनमें नेट बैंकिंग, यूपीआई भुगतान और आधिकारिक एसबीआई ऐप शामिल हैं। इससे पहले एक अप्रैल को भी एसबीआई की ऑनलाइन सेवाएं प्रभावित रही थी।

एक अप्रैल को भी आई थी ऑनलाइन सेवाओं में परेशानी

इससे पहले  1 अप्रैल, 2023 को एसबीआई ने सर्वर रखरखाव की सूचना दी थी। वार्षिक समापन गतिविधियों के कारण  बजे तक INB/YONO/UPI की सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी। दोपहर एक बजकर 30 मिनट से चार बजकर 43 मिनट तक इंटरनेट बैंकिंग, योनो और यूपीआई सेवाओं को बाधित रहने की बात कही गई थी। भारतीय स्टेट बैंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी थी।

सोमवार को सुबह से ही एसबीआई ग्राहक रहे परेशान 

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नेट बैंकिंग समेत कई सेवाएं सोमवार सुबह से ही ठप हैं। कई उपभोक्ताओं ने फंड ट्रांसफर में आने वाली दिक्कतों की शिकायत भी की है। बता दें कि एसबीआई की इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं के अलावा यूपीआई और योनो ऐप से जुड़ी सेवाएं भी काम नहीं कर रही हैं।

लेन-देन में हो रही परेशानी की शिकायत

एसबीआई का सर्वर डाउन होने के कारण हो रही परेशानियों के बारे में कई ग्राहकों ने शिकायत कही है। कई ग्राहकों ने बताया है कि उनके क्रेडिट कार्ड पेमेंट तक नहीं हो पा रहे हैं। बैंक की वेबसाइट पर ‘something went wrong at the bank servers. Please Retry’ मैसेज दिख रहा है। वैश्विक स्तर पर बैंक सर्वरों में होने वाली दिक्कतों को ट्रैक करने वाली वेबसाइट डाउन डिटेक्टर ने भी एसबीआई की सेवाओं में आ रही दिक्कतों के संबंध में ट्वीट किया है।

About Post Author