रूस का लूना-25 चंद्रमा मिशन हुआ फेल,चंद्रमा की सतह से टकराया, रोस्कोस्मोस ने साझा की जानकारी

KNEWS DESK… रूस ने 50 वर्षों के बाद दूसरी बार मून मिशन लॉन्च किया था, जिसे 21 अगस्त को चांद की सतह पर उतरना था. हालांकि, रोस्कोस्मोस के अनुसार लूना-25 स्टेशन चंद्रमा से टकरा गया, जिसकी वजह से मिशन फेल हो गया.

दरअसल आपको बता दें कि रूस ने 11 अगस्त को लूना-25 को लॉन्च किया था. जोकि 21 अगस्त को चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग करना था. जोकि चंद्रमा की सतह से टकराने की वजह से अब यह रूस का मिशन फेल हो चुका है. जिसकी पुष्टी रोस्कोस्मोस ने की है.

जानकारी के लिए बता दें कि जर्मनी के DW न्यूज ने रूसी स्पेस एजेंसी रोस्कोस्मोस के हवाले से बताया कि रूस का लूना-25 अंतरिक्ष यान चंद्रमा पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया है. बता दें कि लूना-25 के लैंडर पर लगे कैमरे पहले ही स्पेस से धरती से चांद की दूर की तस्वीरें ले चुके थे. रोस्कोस्मोस के हेड यूरी बोरिसोव ने जून के महीने में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से कहा था कि चांद वाले मिशन जोखिमों से भरे होते हैं. इनकी सफलता की संभावना लगभग 70 फीसदी ही होती है.

लूना-25 में आ गई थी तकनीकी खामी

भारत के मून मिशन चंद्रयान-3 के साथ-साथ रूस का लूना-25 भी चांद की सतह पर उतरने के लिए आगे बढ़ रहा था. इसी दौरान 19 अगस्त को लूना-25 में तकनीकी खामी आ गई थी, जिसकी वजह से मुश्किलें खड़ी हो गई थीं. रूसी स्पेस एजेंसी को शनिवार को ही लूना-25 की जांच करते हुए इमरजेंसी का पता चला था. वहीं, भारत का भी चंद्रयान-3 चांद के काफी करीब पहुंच चुका है. इस दौरान लैंडर मॉड्यूल को चांद के नजदीक ले वाली एक डिबूस्टिंग प्रॉसेस सही सलामत पूरी कर ली गई है.

About Post Author