अविश्वास प्रस्ताव : पीएम मोदी आज लोकसभा में देंगे अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब, विपक्ष पर कस सकते हैं तंज

KNEWS DESK… पीएम मोदी आज यानी 10 अगस्त को मणिपुर हिंसा को लेकर विपक्ष द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ संसद में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर जवाब देंगे. कल यानी 9 अगस्त को केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने इसकी पुष्टि की थी. बता दें, अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा का आज तीसरा दिन है. उम्मीद है कि इस दौरान पीएम मोदी विपक्ष पर हमलावर हो सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पीएम मोदी शाम 4 बजे सदन में बोलेंगे.

दरअसल आपको बता दें कि केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को बताया कि पीएम मोदी 10 अगस्त को संसद में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे. इस दौरान पीएम मोदी NDA सरकार के खिलाफ विपक्ष द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का जवाब देंगे. बता दें, 26 जुलाई को विपक्ष ने मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था, जिसे लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने स्वीकार कर लिया था. बता दें कि कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने मंगलवार को प्रस्ताव पर बहस की शुरुआत की. राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि मोदी सरकार सदन में विश्वास नहीं खोएगी. क्योंकि सदन में NDA से अलग भाजपा के पास पूर्ण बहुमत है. आपको बता दें, कोई भी लोकसभा सांसद 50 सांसदों के समर्थन के साथ अविश्वास प्रस्ताव पेश कर सकता है. अविश्वास प्रस्ताव स्वीकार होने के बाद सदन में इस पर चर्चा होती है. विपक्ष सदन में सरकार की कमियां गिनाता है. इस पर सत्ता पक्ष के सांसद जवाब देते हैं. आख़िरकार वोटिंग हुई. यदि अविश्वास प्रस्ताव सफल हो जाता है तो सरकार गिर जाती है.

मोदी सरकार दूसरी बाद अविश्वास प्रस्ताव कर रही है सामना

जानकारी के लिए बता दें कि NDA के पास कुल 331 सांसद हैं. इनमें से 303 सांसद भाजपा के हैं. विपक्षी खेमे में सिर्फ 144 सांसद हैं. वहीं, अन्य 70 सांसद हैं. बात दें कि मोदी सरकार दूसरी बार संसद में अविश्वास प्रस्ताव फेस कर रही है. आंध्र प्रदेश के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ पहला प्रस्ताव 2018 में लाया गया था. एक दिन पहले अविश्वास प्रस्ताव के खिलाफ जवाब देते हुए अमित शाह ने सदन में कहा था कि मैं पूरे देश को बताना चाहता हूं, प्रधानमंत्री ने मुझे रात को 4 बजे बुलाया और अगली सुबह 6:30 बजे जैसे ही उन्होंने देखा. हिंसा की खबर. वहीं विपक्ष का कहना है कि मोदी जी को बिल्कुल भी चिंता नहीं है. हमने तीन दिन तक लगातार काम किया. 16 वीडियो कॉन्फ्रेंस, 36,000 CRPF कर्मियों को तुरंत राज्य में भेजा गया. वायु सेना के विमानों का इस्तेमाल किया. मुख्य सचिव और DGP बदल दिए गए. सूरत से नया सलाहकार भेजा गया. सब कुछ 4 मई को ही हो गया था. हिंसा शुरू होने के 24 घंटे के अंदर कार्रवाई की गई.

यह भी पढ़ें… अविश्वास प्रस्ताव : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने विपक्ष पर साधा निशाना,कहा-इस सदन में एक ऐसे नेता हैं जो 13 बार लॉन्च हुए लेकिन..

About Post Author