स्वतंत्रता दिवस को मद्देनजर रखते हुए दिल्ली के कई स्थानों पर लगाई गई धारा 144,पुलिस ने जारी की गाइडलाइन

KNEWS DESK… स्‍वतंत्रता द‍िवस को लेकर देश की राजधानी द‍िल्‍ली में तैयारी शुरू हो गई है. ऐसे में सुरक्षा को लेकर कड़े कदम उठाए जा रहे हैं. दिल्ली पुलिस की तरफ से स्वतंत्रता दिवस समारोह को देखते हुए कई इलाकों में CRPC की धारा 144 लागू कर दी है. इसी के साथ वाहनों और दिल्ली के बॉर्डर एर‍िया में प्रवेश को लेकर चेकिंग अभियान पर सख्ती कर दी गई है.

दरअसल आपको बता दें कि दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस को मद्देनजर रखते हुए राजघाट, आईटीओ, लाल किले के आसपास के इलाकों में धारा 144 लागू कर दी. इन इलाकों में लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले से राष्ट्र को संबोधित करेंगे. ऐसे में इस जगह पर कड़ी पाबंदी लगाई जा रही है. दिल्ली पुलिस ने 15 अगस्त के चलते एक एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें कहा गया है कि 16 अगस्त तक क्वाडकॉप्टर या विमान से पैरा-जंपिंग, छोटे आकार के संचालित विमान, छोटे आकार के संचालित विमान, यूएवी, यूएएसएस, पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, गर्म हवा के गुब्बारे, हैंग-ग्लाइडर जैसी चीजों को उड़ाने पर प्रतिबंध रहेगा. अगर इसका उल्लंघन किया गया तो IPC की धारा 188 के तहत कार्रवाई की जाएगी.

जानकारी के लिए बता दें कि इस बीच राजधानी द‍िल्‍ली के अलग-अलग इलाकों में सुरक्षा को लेकर कई सख्‍त कदम उठाए जा रहे हैं. ज‍िला पुल‍िस की ओर से शांत‍ि व्‍यवस्‍था बनाए रखने की अपील की गई है. साथ ही दिल्ली पुलिस की आरडब्‍ल्‍एू, मार्के‍ट एसोस‍िएशनों और दूसरे संगठनों के साथ   मीट‍िंग  की जा रही है ताकि अप्र‍िय घटना होने पर न‍िपटा जा सके. वहीं, लोगों को जागरूक भी क‍िया जा रहा है.

About Post Author