साइबर फ्रॉड और ऑनलाइन धोखाधड़ी से लड़ने के लिए दिल्ली पुलिस और truecaller के बीच हुआ MoU साइन

दिल्ली राजधानी दिल्ली समेत देशभर में साइबर फ्रॉड, ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब दिल्ली पुलिस और कॉलर आईडी ऐप Truecaller ने एक नया समझौता किया है। दिल्ली पुलिस का इरादा इस समझौते के जरिए साइबर क्राइम पर नकेल कसने की है। Truecaller, साइबरक्राइम के खिलाफ डिजिटल जागरुकता को बढ़ावा देगा और दिल्ली पुलिस के अधिकारियों को ट्रेनिंग भी देगा।

14 मार्च 2023 को दिल्ली पुलिस की DCP/PRO सुमन नाल्वा और Truecaller इंडिया की डायरेक्टर ऑफ पब्लिक रिलेशंस प्रज्ञा मिश्रा ने एक MoU डॉक्युमेंट साइन किया। इस समझौते के तहत Truecaller अपनी दिल्ली पुलिस डायरेक्टरी सर्विसेज पर दिल्ली पुलिस के ऑफिशियल नंबर दिखाएगा और सभी वेरिफाइड नंबर पर ग्रीन बैज और सरकारी सर्विसेज को ब्लू टिक मार्क दिखाएगा।

 

दिल्ली पुलिस और Truecaller की इस पार्टनरशप से आम लोगों को वेरिफाइड नंबरों को पहचानने में मदद मिलेगी। और वे सरकार के नाम पर चलाए जा रहे स्कैम और साइबर फ्रॉड से बच सकेंगे। इसके अलावा दिल्ली पुलिस नियमित तौर पर उन फोन नंबर की एक लिस्ट Truecaller के साथ शेयर करेगी जिनसे फ्रॉड, स्कैम और हैरसमेंट की शिकायतें मिली हैं।

इन नंबर को फिर Truecaller Spam/Fraud के तौर पर मार्क करेगा ताकि आम यूजर्स इन फोन नंबरों से सजग रह सकें। साइबर फ्रॉड रोकने के लिए दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर Truecaller दिल्ली में नागरिकों को ट्रेनिंग के जरिए साइबर सेफ्टी अवेयरनेस भी फैलाएगी

गौर करने वाली बात है कि पिछले काफी लंबे समय से देश में लगातार साइबर फ्रॉड के मामले बढ़े हैं। इसके अलावा अलग-अलग फोन नंबर के जरिए WhatsApp के जरिए भी लोगों को साइबर फ्रॉड में फंसाकर ऑनलाइन धोखाधड़ी अंजाम दिया जा रहा है।

About Post Author