रेलवे के 10 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेंगे नए मोबाइल कनेक्शन, ऐसे मिलेगा फायदा

नई दिल्ली, रेलवे के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे के 10 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को नए मोबाइल कनेक्शन मिलेंगे। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे ने नेशनल ट्रांसपोर्टर के क्लोज्ड यूजर ग्रुप स्कीम का विस्तार किया है। रेलवे ने इसके लिए सबसे कम बोली लगाने वालों के रूप में टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो और भारती एयरटेल को चुना है। यह दोनों टेलीकॉम कंपनियां देशभर में रेलवे के 1.1 मिलियन कर्मचारियों को नए मोबाइल कनेक्शन देंगी।

जानकारी के अनुसार, जियो करीब 126 करोड़ रुपये की कॉन्ट्रैक्ट वैल्यू के लिए 728,000 सिम कार्ड उपलब्ध कराएगी। वहीं एयरटेल 84 करोड़ रुपये के 485,000 सिम कार्ड की डिलीवरी करेगी। एयरटेल ऑर्डर के लिए दूसरी सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी के रूप में सामने आई है। वहीं जियो ने सबसे कम बोली लगाई थी। दरअसल, भारतीय रेलवे ने पिछले साल CUG का विस्तार करने की योजना बनाई थी। इससे 8,00,000 से ज्यादा अतिरिक्त रेल कर्मचारियों को इसके दायरे में लाया जा सके। इसके पहले सिर्फ जियो रेलवे को सेवा प्रदान करती थी। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक जियो ने 3,22,000 कर्मचारियों को कनेक्शन दिया था।

 

क्या  रेलवे की सीयूजी योजना

अब रेलवे के सभी कर्मचारियों को सीयूजी (क्लोज्ड यूजर ग्रुप) सिम कार्ड मिलेगा। इसका सारा खर्च रेलवे खुद उठाएगा। रेल मंत्रालय ने बीते महीनों में ये आदेश जारी किया था। रेल मंत्रालय ने सभी विभागों में सीयूजी कोऑर्डिनेटर प्रतिनियुक्त करने का निर्देश दिया गया था। इसके सीयूजी कोऑर्डिनेटर यह बताएंगे कि विभाग में कितने कर्मचारियों के पास पहले से सीयूजी सिम है और कितने को दी जानी है। इस योजना से रेलवे के कर्मचारियों व विभाग के बीच में कनेक्टिविटी बढ़ेगी। साथ ही सुरक्षित रेल परिचालन भी सुनिश्चित होगा।

अब तक क्लास-1 व क्लास-2 स्तर के अधिकारियों में रेल महाप्रबंधक, डीआरएम, सीनियर डीओएम, डीसीएम, एआरएम, स्टेशन मास्टर, चेकिंग स्टाफ, रनिंग स्टाफ, सुपरवाइजर, आवश्यक कार्यों व ब्रेक डाउन विभाग में कार्यरत कर्मचारियों व अधिकारियों को ही सीयूजी सिम की सुविधाएं दी जा रही हैं, लेकिन अब सभी विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को सीयूजी सिम की सुविधा मिलेगी।

About Post Author