G20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की बैठक में PM मोदी ने कहा- “भ्रष्टाचार का मुकाबला करना हमारी जिम्मेदारी”

KNEWS DESK- PM मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कोलकाता में हो रही G20 एंटी करप्शन वर्किंग ग्रुप की तीसरी और अंतिम बैठक को संबोधित किया है। इस दौरान PM ने कहा कि भारत ने करप्शन के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की सख्त नीति अपनाई है। जो लोग देश का पैसा लेकर भागे हैं उनके खिलाफ कानून बनाया गया है। PM मोदी ने कहा है कि भ्रष्टाचार का मुकाबला करना हमारी जिम्मेदारी है।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोलकाता में G20 भ्रष्टाचार विरोधी मंत्रिस्तरीय बैठक में कहा है कि भ्रष्टाचार का सबसे ज्यादा असर गरीबों और हाशिये पर रहने वाले लोगों पर पड़ता है। इससे लड़ना देश की जिम्मेदारी है। मोदी ने विदेशी संपत्तियों को बारे में कहा कि इसमें वसूली में तेजी लाने के लिए G20 देश गैर-दोषी आधारित जब्ती का उपयोग करके एक उदाहरण स्थापित करेगा। PM मोदी ने कहा है कि G20 में हमारे सामूहिक प्रयास भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में भूमिका निभा सकते हैं।

अपराधियों व भगोड़ों से 1.8 बिलियन डॉलर संपत्ति की गई बरामद

प्रधानमंत्री मोदी ने अपराधियों के बारे में बात करते हुए कहा कि 2018 में आर्थिक अपराधी अधिनियम बनाया गया और तब से लेकर अब तक अपराधियों और भगोड़ों से 1.8 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति बरामद कर ली गई है। इसके अलावा PM ने बताया कि धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत सरकार ने 2014 से अब तक अपराधियों की 2 बिलियन डॉलर से अधिक की संपत्ति जब्त की है।

क्या बोले पीएम मोदी?

जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि सरकारी ई-मार्केटप्लेस या पोर्टल खरीद में ज़्यादा ट्रांसपेरेंसी लेकर आया है। खुशी जाहिर करते हुए PM ने कहा कि व्यवसायों के लिए कई रास्ते खोले गए हैं और कई प्रोसेस में हैं। उन्होंने बताया कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच अनौपचारिक सहयोग पर सहमति बन गई है। इससे अपराधियों को कानूनी खामियों का फायदा उठाने से रोका जाएगा।

About Post Author