हिमाचल के सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने पेश किया बजट.. जानें बजट में किस को क्या मिला ?

शिमला,  हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अपने कार्यकाल का पहला पूर्ण बजट पेश किया. वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 53,413 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने बजट में 25 हजार विभिन्न कार्यात्मक पदों को भरने की घोषणा है। स्वास्थ्य विभाग, तकनीकी शिक्षा, शिक्षा, पशुपालन, शहरी विकास, पंचायतीराज, जल शक्ति, बिजली बोर्ड, ग्रामीण विकास विभाग आदि में पद भरे जाएंगे। इसके अतिरिक्त पेयजल, सिंचाई व सीवरेज स्कीमों के रखरखाव व परिचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के पांच हजार पद भरे जाएंगे।  बजट में विधायक ऐच्छिक निधि को 12 से बढ़ाकर 13 लाख रुपये करने की घोषणा की गई। विधायक क्षेत्र विकास निधि को दो करोड़ रुपये से बढ़ाकर 2.10 करोड़ रुपये किया। दिहाड़ी 375 रुपये करने की घोषणा की गई है।

शराब के बढ़े दाम

इस बजट में दूध व्यापारियों का ध्यान रखते हुए शराब महंगी कर दी गई. इस फैसले पर सरकार का कहना है कि शराब महंगी करने से इसकी हर बोतल पर टैक्स भी बढ़ेगा, जिससे 100 करोड़ की आमदनी होगी और इस पैसे से गायों का संरक्षण किया जा सकेगा.

निजी क्षेत्र में 90,000 रोजगार
2023-24 में 20 हजार करोड़ रुपये के निजी निवेश के साथ 90,000 प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे।  नई ओद्यौगिक नीति व निवेशकों की सुविधा के लिए ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टमेंट प्रोमोशन खोला जाएगा। बजट में घोषणा की गई कि सिंगल विंडो सिस्टम खत्म होगा। नई उद्योग नीति लाई जाएगी। बेरोजगार युवाओं को 500 रूटों पर इलेक्ट्रिक वाहन के परमिट दिए जाएंगे। हमीरपुर में बस पोर्ट बनाया जाएगा जिस पर 10 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

हिमाचल टूरिज्म पर किया गया फोकस

इसके अलावा सरकार ने कांगड़ा जिला को टूरिज्म कैपिटल स्टेट्स बनाने की घोषिण कर दी गई. इसके साथ ही 30 करोड़ की लागत से प्रदेश के 12 जिलों में हेलिपोर्ट के निर्माण कराने का भी ऐलान किया गया. कांगड़ा में 300 करोड़ रुपये की लागत से चिड़ियाघर भी बनाया जाएगा.

शिक्षा पर खर्च किए जाएंगे 68 करोड़ रुपये
सीएम ने बजट पेश करते हुए ‘राजीव गांधी डे बोर्डिंग’ स्कूल खोलने की भी घोषणा की. सरकारी स्कूलों में टाट पर बैठने वाले बच्चों के लिए 40 हजार डेस्क दिए जाएंगे. बच्चों की एजुकेशन पर 68 करोड़ रुपये खर्च कर उन्हें तकनीकी शिक्षा दी जाएगी.

महिलाओं के भी की गई बड़ी घोषणा
सरकार के इस बजट से प्रदेश की महिलाओं को भी आस थी कि सीएम उनके लिए भी कोई बड़ी घोषणा करेंगे और हुआ भी कुछ ऐसा ही. मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 2 लाख 31 हजार महिलाओं को 1500 प्रति माह पेंशन देने की घोषणा की, जिस पर 416 करोड़ रुपये प्रति वर्ष खर्च किए जाएंगे.

स्टूडेंट को ई वाहन खरीदने में मिलेगी छूट

सीएम ने महिलाओं के लिए ‘मुख्यमंत्री विधवा व ‘एक नारी सहायता योजना’ की घोषणा की. प्रदेश की छात्राओं को ई-स्कूटी की खरीदने के लिए 25,000 रुपये की सब्सिडी प्रदान करने भी बजट में घोषणा की गई.

 

 

About Post Author