G-20 शिखर सम्मेलन : जो बाइडेन दिल्ली पहुंचकर सीधे पीएम मोदी से मिलेंगे, रात्रिभोज में भी लेंगे हिस्सा

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली G-20 शिखर सम्मेलन पूरी तरह से तैयार हो चुका है. 9 और 10 सितम्बर को 18वें G-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन हो रहा है. इस बीच संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन G-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत के लिए रवाना हो गए है. सूत्रों के मुताबिक, जो बाइडेन और पीएम मोदी के बीच आज यानी 8 सितम्बर की शाम द्विपक्षीय वार्ता होगी.

दरअसल आपको बता दें कि जो बाइडेन आज एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद सीधे पीएम आवास जा सकते हैं. मोदी- बाइडेन की द्विपक्षीय वार्ता से भारत-अमेरिका की व्यापक वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को मजबूत बनाने पर जोर दिया जा सकता है. इसके साथ ही वे इस बात पर भी चर्चा कर सकते हैं कि दोनों देश विश्व की कुछ गंभीर चुनौतियों से निपटने में किस प्रकार योगदान दे सकते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत के लिए रवाना होने से पहले व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन ज्यां-पियरे ने कहा, ‘हम इस वर्ष G-20 शिखर सम्मेलन के नेतृत्व के लिए पीएम मोदी की सराहना करते हैं और हम यह सुनिश्चित करते हैं कि भारत इस साल एक सफल सम्मेलन की मेजबानी करें.’ बता दें कि, जो बाइडन के साथ उनकी पत्नी जिल बाइडेन भी भारत आने वाली थी, लेकिन कोरोना के चलते उनका आना संभव नहीं हो पाया. वहीं,  जो बाइडेन का गुरूवार को फिर से टेस्ट नेगेटिव आया.

यह भी पढ़ें… G-20 के रात्रिभोज में शामिल होंगे गठबंधन I.N.D.I.A. के बड़े नेता, राष्ट्रपति ने किया आमंत्रित

बाइडेन लेंगे रात्रिभोज में भी हिस्सा

बता दें कि शनिवार को बाइडेन प्रधानमंत्री मोदी के साथ आधिकारिक मुलाकात में भाग ले सकते हैं. इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति G-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन सत्र 1:”एक ‘पृथ्वी’ में भाग लेंगे. वह G-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन सत्र 2: ‘G-20 का एक परिवार’ में भाग लेने वाले हैं. बाइडेन पार्टनरशिप फॉर ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर एंड इन्वेस्टमेंट कार्यक्रम और G-20  नेताओं के साथ रात्रिभोज और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी हिस्सा लेंगे.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : जानिए कौन मेहमान कहां ठहराया जाएगा?, यूक्रेन को नहीं किया गया आमंत्रित

About Post Author