G-20 शिखर सम्मेलन : जानिए कौन मेहमान कहां ठहराया जाएगा?, यूक्रेन को नहीं किया गया आमंत्रित

KNEWS DESK… G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर देश की राजधानी दिल्ली में लगभग तैयारियां पूरी हो चुकी है.   9 और 10 सितंबर को होने वाला G-20 शिखर सम्मेलन नई दिल्ली के प्रगति मैदान में अत्याधुनिक भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा. इस सम्मेलन के लिए मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू हो चुका है.

दरअसल आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, यूके के पीएम ऋषि सुनक, कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन, जापान के पीएम फिमियो किशिदो, ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथनी अल्बनीस, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति समेत दुनिया के 20 देशों के नेता शुक्रवार से तीन दिनों तक मुलाकात करेंगे और अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, इंफ्रास्ट्रक्चर, सतत विकास समेत कई बड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे. इन नेताओं के स्वागत के लिए पूरी दिल्ली को सजाया गया है. सुरक्षा, यातायात और आपातकालीन स्थितियों से निपटने के लिए कई उपाय किए गए हैं. दिल्ली की सड़कों को चित्रों, मूर्तियों, फव्वारों और पौधों से सजाया गया है.

G-20 के मेहमान कौन होंगे?

जानकारी के लिए बता दें कि G-20 में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन और अमेरिका और यूरोपीय संघ (27 सदस्य) शामिल हैं. बता दें कि इसके अलावा इस बार G-20 शिखर सम्मेलन के लिए नीदरलैंड, सिंगापुर, स्पेन, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस और नाइजीरिया को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. G-20 शिखर सम्मेलन में यूक्रेन को आमंत्रित नहीं किया गया है.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : मेहमानों को सोने-चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा खाना, पूरे देश की नजर आएगी झलक

जानिए कौन नेता कहां रहेंगे?

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन – आईटीसी मौर्य, दिल्ली (भारत आने का समय – 8 सितंबर शाम 6.55 बजे)ब्रिटिश

पीएम ऋषि सुनक- होटल शांगरी ला, दिल्ली (भारत पहुंचने का समय- 8 सितंबर दोपहर 1.40 बजे)

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन – क्लेरिज होटल, दिल्ली (भारत पहुंचने का समय – 8 सितंबर दोपहर 12.35 बजे)

जापान के प्रधान मंत्री, फिमियो किशिदो – द ललित होटल, दिल्ली (भारत पहुंचने का समय – 8 सितंबर को दोपहर 2.15 बजे)

कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो – द ललित होटल, दिल्ली (भारत आगमन का समय – 8 सितंबर शाम 7 बजे)

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीज़ – इंपीरियल, दिल्ली (भारत आने का समय – 8 सितंबर शाम 6.15 बजे)

बांग्लादेश – ग्रैंड हयात होटल गुरुग्राम

ब्राज़ील प्रतिनिधिमंडल – ताज पैलेस होटल

इंडोनेशिया – इंपीरियल होटल, दिल्ली

कोरिया के राष्ट्रपति यूं सुक येओल – ओबेरॉय होटल गुरुग्राम

ओमान- लोधी होटल

इटली – हयात रीजेंसी

सऊदी अरब प्रतिनिधिमंडल – द लीला होटल गुरुग्राम

चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग – ताज पैलेस होटल

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : मेहमानों के आने का सिलसिला शुरू, जानिए कौन किस राष्ट्राध्यक्ष का करेगा स्वागत?

कौन से नेता शामिल नहीं होंगे

गौरबतल हो कि G-20 शिखर सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आ रहे हैं. उनकी जगह विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव रूस का प्रतिनिधित्व करेंगे. इससे पहले पुतिन दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा नहीं हुए थे और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल नहीं होंगे. उनकी जगह चीन के पीएम ली कियांग चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे. 2008 में G-20 शिखर सम्मेलन के बाद यह पहली बार होगा कि चीनी राष्ट्रपति G-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे. हालांकि, 2020-21 में कोविड के दौरान शी जिनपिंग ने वर्चुअली हिस्सा लिया था.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक ने खालिस्तान समर्थक एक्टिविटी पर दिया बड़ा बयान,कहा- किसी भी तरह का कट्टरवाद बर्दाश्त नहीं

About Post Author