G-20 शिखर सम्मेलन : मेहमानों को सोने-चांदी के बर्तनों में परोसा जाएगा खाना, पूरे देश की नजर आएगी झलक

KNEWS DESK… देश की राजधानी दिल्ली में 9 और 10 सितम्बर को G-20शिखर सम्मेलन होना है. इसमें शामिल होने के लिए विश्व के कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और शीर्ष नेतागण आ रहे हैं. G-20शिखर सम्मेलन  के लिए लगभग सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसके अलावा मेहमानों के लिए खाने-पीने के लिए स्पेशल व्यवस्था की गई है.

दरअसल आपको बता दें कि G-20शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों के लिए खाने-पीने के लिए स्पेशल व्यवस्था की गई है. इनके लिए होटलों में स्पेशल व्यंजनों के साथ ही खास तरह के क्राॅकरी सेट की भी व्यवस्था की गई है. विदेशों से आए मेहमानों को चांदी एवं सोने की तस्तरी में खाना परोसा जाएगा. जिसमें भारत की सभ्यता, संस्कृति एवं विरासत की झलक देखने को मिलेगी.

 ‘MAKE IN INDIA’ थीम के आधार पर बने बर्तन

जानकारी के लिए बता दें कि इन बर्तनों को बनाने वाली कंपनी आइरिस का कहना है कि उनकी कंपनी इस तरह के बर्तनों को 11 होटलों में भिजवाने का काम कर रही है. इन होटलों में आईटीसी ताज भी शामिल है. कंपनी के मालिक का कहना है कि इन बर्तनों में पूरे भारत की झलक नजर आती है. उनके बर्तनों में जयपुर, उदयपुर, बनारस से लेकर कर्नाटक को नक्काशी नजर आती है. इन बर्तनों की खासियत ये है कि ये पूरी तरह से ‘मेक इन इंडिया’ थीम के अंतर्गत आते हैं. G-20 के लिए उन्हें कुल 15 हजार बर्तनों का ऑर्डर मिला है. कंपनी ने कहा कि होटल की मांग के हिसाब से बर्तनों को डिजाइन किया जाता है. बर्तनों को बनाने के बाद उसे आर एंड डी लैब में टेस्ट किया जाता है. महाराजा थाली के हिसाब से 5 से 6 कटोरी, कांटा, चम्मच, नमक एवं पेपर के लिए अलग से चांदी का डब्बा होगा. ये बर्तन आईटीसी मौर्य में भी इस्तेमाल किए जाते हैं. इससे पहले जब अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत आए थे तो उन्हें खाने के साथ-साथ भारतीय क्रॉकरी इतनी पसंद आई थी कि वो उसे अपने साथ लेकर चले गए थे. इन बर्तनों के जरिए भारत कि विरासत को दिखाया जा रहा है जो विलुप्त हो रही है.

यह भी पढ़ें… G-20 शिखर सम्मेलन : ब्रिटेन पीएम ऋषि सुनक ने खालिस्तान समर्थक एक्टिविटी पर दिया बड़ा बयान,कहा- किसी भी तरह का कट्टरवाद बर्दाश्त नहीं

About Post Author