दुनिया के ये तीन लोग बिना पासपोर्ट के कहीं भी जा सकते हैं, ये हैं वो नाम…

KNEWS DESK- क्या आप जानते हैं कि दुनिया में 3 शख्स ऐसे हैं, जिन्हें विदेश यात्रा के लिए वीजा की भी जरूरत नहीं, पासपोर्ट रखना तो दूर की बात है। आपको बता दें कि पहले वर्ल्ड वॉर के बाद पासपोर्ट सिस्टम शुरू हुआ यानी अब इसे 100 से ज्यादा साल बीत चुके हैं।  इसका मकसद देशों में अवैध घुसपैठ को रोकना है। तो वहीं 3 लोग ऐसे हैं जो बिना पासपोर्ट के न केवल दूसरे देशों में एंट्री पाते हैं, बल्कि खूब मेहमान-नवाजी भी होती है। तो सवाल है कि आखिर वो तीन लोग कौन हैं?

Japan has the world most powerful passport China condition is bad Know the  condition of India too - India Hindi News - जापान के पास दुनिया का सबसे  पावरफुल पासपोर्ट, चीन का

ये हैं वो तीन लोग

अगर उन 3 लोगों की बात करें तो उनमें ब्रिटेन के किंग, जापान के किंग और जापान की क्वीन शामिल है। बताया जाता है कि उन्हें विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरुरत नहीं है. जब ब्रिटेन की रॉयल फैमिली में कमान क्वीन एलिजाबेथ के पास थी तो उनके पास ये अधिकार था। अब चार्ल्स राजा बन गए हैं तो उन्हें ये अधिकार मिल गया है. सिर्फ चार्ल्स के पास ही ये अधिकार है, जबकि उनके परिवार में किसी को भी विदेश जाने के लिए पासपोर्ट की जरुरत होगी।

क्या होता है डिप्लोमेट पासपोर्ट?

किसी भी देश के अहम लोगों को भी पासपोर्ट की जरुरत होती है, लेकिन उनके पास डिप्लोमेट वाला पासपोर्ट होता है। जो किसी भी देश में उन्हें खास दर्जा दिलाता है और एयरपोर्ट पर उनके लिए सभी चीजें भी अलग होती हैं। डिप्लोमेट वाला पासपोर्ट देश में कुछ खास लोगों के पास ही है, जिसके बाद उनके लिए भी प्रोटोकॉल फॉलो किया जाता है। ब्रिटेन रॉयल फैमिली में किंग के अलावा कुछ लोगों के पास ये पासपोर्ट है।

अगर भारत में भी बात करें तो भारत में संवैधानिक पदों पर आसीन कुछ हस्तियों के पास डिप्लोमेट पासपोर्ट है, जिनके जरिए वो प्रोटोकॉल के साथ यात्रा कर सकते हैं, लेकिन उन्हें भी पासपोर्ट की आवश्यकता होती है।

About Post Author