ईवीएम मतदान केंद्रों के लिए हुए रवाना, केरल की 20 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को होगा मतदान

केरल-  देश भर में मतदान अधिकारी अपने- अपने बूथों के लिए निकल रहे हैं। केरल में, जहां सभी 20 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होगा, चुनाव अधिकारी कोच्चि, तिरुवनंतपुरम और त्रिशूर से अपने बूथों के लिए रवाना हो गए हैं।

केरल में 20 सीटों के लिए कुल 194 उम्मीदवार मैदान में हैं। सीपीआई (एम) के नेतृत्व वाले सत्तारूढ़ एलडीएफ, कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ और भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के एक महीने से अधिक लंबे उग्र अभियान के बाद, राज्य में शुक्रवार को चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने कहा कि केरल में 2.75 करोड़ से अधिक मतदाता हैं जहां शुक्रवार सुबह 7 बजे मतदान शुरू होगा। पांच लाख से अधिक पहली बार वोट देने वाले मतदाता हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कौल ने कहा कि फर्जी मतदान को रोकने और दोषरहित और पारदर्शी चुनाव सुनिश्चित करने के लिए स्याही की 63,100 बोतलों का उपयोग किया जाता है। कोट्टायम निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक 14 उम्मीदवार हैं, जबकि अलाथुर में सबसे कम पांच उम्मीदवार हैं। अन्य उल्लेखनीय आंकड़े हैं: कोझिकोड में 13 उम्मीदवार और कोल्लम और कन्नूर में 12-12 उम्मीदवार।

कुल 194 उम्मीदवारों में से 169 पुरुष और 25 महिलाएं हैं। वडकारा निर्वाचन क्षेत्र में सबसे अधिक चार महिला उम्मीदवार हैं। चुनाव आयोग ने कहा कि 66,303 सुरक्षाकर्मियों को तैनात करके सुरक्षित और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए गए हैं।

इस बार अपनी राजनीतिक किस्मत आजमाने वाले कुल उम्मीदवारों में दो केंद्रीय मंत्री, एक राज्य मंत्री, तीन अभिनेता और कुछ विधायक शामिल हैं। भाजपा के नेतृत्व वाला राजग सबसे अधिक पांच महिला उम्मीदवारों को मैदान में उतार रहा है। पिछले आम चुनावों के विपरीत, केरल में अत्यधिक सक्रिय और आक्रामक अभियान देखा गया है।

सीएए के कार्यान्वयन, ‘लव जिहाद’ के कथित अस्तित्व, ‘द केरल स्टोरी’ फिल्म से जुड़े विवाद, मणिपुर हिंसा, वायनाड में राहुल गांधी की उम्मीदवारी, साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा अल्पसंख्यकों के कथित तुष्टिकरण जैसे विविध मुद्दे। उच्च-डेसीबल सार्वजनिक अभियानों पर हावी रहा।

2019 के लोकसभा चुनाव में यूडीएफ ने 20 में से 19 सीटें जीतीं, जबकि एलडीएफ को सिर्फ एक सीट से संतोष करना पड़ा।

ये भी पढ़ें-  ED ने सुप्रीम कोर्ट से कहा- आबकारी घोटाले के ‘किंगपिन’ हैं केजरीवाल, अपने मंत्रियों और AAP नेताओं की मिलीभगत से किया काम

About Post Author

Leave a Reply

Your email address will not be published.