दिया कुमारी और डॉ. प्रेम चंद बैरवा ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ, 6 राज्यों के मुख्यमंत्री समारोह में शामिल

KNEWS DESK- भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। इसके साथ ही दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने प्रदेश के उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। ऐतिहासिक अल्बर्ट हॉल के बाहर यह समारोह आयोजित किया गया। शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए। कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी उपस्थित रहे।

शपथ ग्रहण समारोह में 6 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। इनके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे भी मंच पर उपस्थित रहे। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने इन दोनों को उपमुख्यमंत्री पद के लिए मनोनीत किया था। राज्यपाल कलराज मिश्र ने इन तीनों नेताओं को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

दीया कुमारी जयपुर की विद्याधर नगर सीट से भारतीय जनता पार्टी की विजयी उम्मीदवार हैं। वो दिवंगत महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी और मान सिंह द्वितीय और महारानी गायत्री देवी की पोती हैं। मुगल सम्राट अकबर के नवरत्नों में जयपुर के महाराजा मान सिंह भी शामिल थे इसे पहले आमेर और बाद में जयपुर के नाम से जाना गया।

डॉ. प्रेम चंद बैरवा राजस्थान के दूदू विधानसभा क्षेत्र से मौजूदा भाजपा विधायक हैं। प्रेम चंद मौजमाबाद तहसील के श्रीनिवास पुरम के रहने वाले है और दलित परिवार से ताल्लुक रखते है। बैरवा ने 2023 के राजस्थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार बाबूलाल नागर को 35,743 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती थी। इससे पहले, बैरवा ने 2013 में कांग्रेस उम्मीदवार हजारी लाल नागर को 33,720 वोटों के अंतर से हराकर दूदू निर्वाचन क्षेत्र जीता था। हालांकि, वह 2018 में दूदू निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार बाबू लाल नागर से 14,779 मतों के अंतर से हार गए थे।

ये भी पढ़ें-   दीपिका पादुकोण ने वेंकटेश्वर मंदिर में बहन अनीशा के साथ की पूजा-अर्चना, सामने आया वीडियो

About Post Author