दिल्ली: रामलीला मैदान में किसानों की ‘महापंचायत’ आज, पुलिस अलर्ट

दिल्ली- दिल्ली के रामलीला मैदान में किसानों द्वारा बुलाई गई “किसान मजदूर महापंचायत” के कारण, दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा बढ़ा दी है और वाहनों की जांच के लिए भारी बल तैनात किया है, जिससे शहर के मध्य भागों में यातायात जाम हो सकता है। अधिकारियों ने कहा कि पुलिस ने यात्रियों को मध्य दिल्ली की ओर जाने वाली सड़कों से बचने के लिए यातायात सलाह भी जारी की है। साथ ही दिल्ली की सीमाओं पर तैनात अर्धसैनिक बलों के जवानों की संख्या भी बढ़ा दी गई है क्योंकि किसानों को अपने ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के साथ राजधानी में नहीं आने के लिए कहा गया है।

दिल्ली पुलिस ने किसानों को इस शर्त पर कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति दी है कि 5,000 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं होंगे, कोई ट्रैक्टर-ट्रॉली नहीं होगी और रामलीला मैदान तक कोई मार्च नहीं होगा।

एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि किसानों को दोपहर 2:30 बजे अपना कार्यक्रम समाप्त होने के तुरंत बाद मैदान खाली करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि यदि वे शर्तों का पालन नहीं करते हैं और कानून व्यवस्था को बाधित करने में शामिल होते हैं तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीसीपी ने कहा, “हमें उम्मीद है कि एसकेएम नेतृत्व हमें दिए गए वादे का पालन करेगा।”

पुलिस ने कहा कि रामलीला मैदान में किसानों के जमावड़े के कारण दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में यातायात प्रभावित हो सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी बयान के मुताबिक, जवाहरलाल नेहरू मार्ग, बाराखंभा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, टॉलस्टॉय मार्ग, आसफ अली रोड, जय सिंह रोड, स्वामी विवेकानंद मार्ग, संसद मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग पर वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो सकती है। , बाबा खड़क सिंह मार्ग, मिंटो रोड, अशोक रोड, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर, कनॉट सर्कस, भवभूति मार्ग, डीडीयू मार्ग और चमन लाल मार्ग।

एडवाइजरी में यह भी कहा गया है कि ट्रैफिक को दिल्ली गेट, मीर दर्द चौक, अजमेरी गेट चौक, गुरु नानक चौक, कमला मार्केट, पहाड़गंज चौक, झंडेवालान गोल चक्कर, महाराजा रणजीत सिंह फ्लाईओवर से बाराखंभा रोड से गुरु नानक चौक, बाराखंभा रोड तक डायवर्ट किया जा सकता है। सुबह 6 बजे से जनपथ रोड, केजी मार्ग क्रॉसिंग और जीपीओ चौराहा (गोल पोस्ट ऑफिस)। ट्रैफिक पुलिस ने आईएसबीटी, रेलवे स्टेशन या हवाईअड्डे की ओर जाने वालों को सलाह दी है कि वे पर्याप्त समय लेकर अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

एडवाइजरी में कहा गया, “हम उपर्युक्त अवधि के दौरान यातायात की भीड़ को कम करने की दिशा में आपकी समझ और आपके सहयोग की सराहना करते हैं।” राजधानी के तीन सीमा बिंदुओं – सिंघू, टिकरी और गाज़ीपुर में किसानों के प्रस्तावित दिल्ली मार्च के मद्देनजर अर्धसैनिक बलों के जवानों की भारी तैनाती देखी जा रही है। सैकड़ों किसान पिछले एक महीने से पंजाब और हरियाणा के सीमा बिंदुओं पर बैठे हैं।

किसान गुरदीप सिंह ने कहा कि सरकार बहुत सारी समस्याएं पैदा कर रही है। हमारे किसान जो दिल्ली आ रहे थे, उन्होंने उन पर स्मोक गन का इस्तेमाल किया, उन्होंने उन्हें गोली मार दी। यही हमारा मुख्य एजेंडा है, जो लड़के वहां विरोध करने आए थे, उन्हें सरकार ने गोलियों से भून दिया। इसलिए पाक-भारत सीमा पर इतनी सुरक्षा नहीं है जितनी दिल्ली सीमा पर है।

ये भी पढ़ें-   उत्तर प्रदेश: SP नेता गायत्री प्रजापति के घर समेत 14 जगहों पर ईडी ने की छापेमारी

About Post Author