पीएम मोदी की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी की बैठक आज, चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर लग सकती है मुहर

KNEWS DESK- देश के दो चुनाव आयुक्तों की वोटिंग के लिए आज यानी 14 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एडवांस वाली सेलेक्शन कमेटी की बैठक होगी। सेलेक्शन कमेटी टू असेंबली की अंतिम रूप से दो दिवसीय बैठक होगी। सेलेक्शन समिति की ओर से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आधार पर दो सदस्यीय समिति की अध्यक्षता की गई।

इसी प्रकार कानून के मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की ओर से जारी की गई एक बैठक में कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल की दो प्रत्याशियों की सूची तैयार करने की घोषणा की गई है। कानून तीन-सदस्यीय सेलेक्शन कमेटी को ऐसे व्यक्ति को नियुक्ति करने का अधिकार भी देता है, जिसे कमेटी ने ‘शॉर्टलिस्ट’ सर्च नहीं किया है।

एक बार नियुक्तियां अधिसूचित हो जाने के बाद नए कानून के तहत ये पहली नियुक्तियां होंगी। चुनाव आयुक्त अरुण पांडे के 14 फरवरी को होने वाले चुनाव और आठ मार्च को दूसरे चुनाव आयुक्त अरुण कौशिक के अचानक निधन से दो खाली पद हो गए थे। इस वजह से इलेक्ट्रॉनिक्स आयोग में अभी सिर्फ मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार हैं। नए हाल में लागू होने वाले पहले टेलीकॉम कमिश्नरों की वकालत सरकार की ओर से राष्ट्रपति की तरफ से की गई थी। परंपरा के अनुसार सबसे बुजुर्ग को इलेक्ट्रोलेक्टर मुख्य आयुक्त के रूप में नियुक्त किया जाता था।

ये भी पढ़ें-  अयोध्या: पैसे के बदले वीआईपी दर्शन के दावों से धोखा न खाएं- राम मंदिर ट्रस्ट

About Post Author