भारत में डिज़ाइन चिप भारत को उन्नत और स्वतंत्र बनाने में मदद करेगी- ‘इंडियाज टेकेड’ में बोले पीएम मोदी

नई दिल्ली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि 21वीं सदी प्रौद्योगिकी संचालित सदी है। ‘इंडियाज टेकेड: चिप्स फॉर विकसित भारत’ में युवाओं को वर्चुअली संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज की परियोजना एक सेमीकंडक्टर परियोजना की शुरुआत हो सकती है, लेकिन अगर भारत के भविष्य में कोई हितधारक है, तो वह युवा और छात्र हैं। यही मेरी ताकत है।

उन्होंने कहा कि 21वीं सदी प्रौद्योगिकी- संचालित सदी है और इलेक्ट्रॉनिक चिप्स के बिना हम इसकी कल्पना नहीं कर सकते। मेड इन इंडिया चिप, डिजाइन इन इंडिया चिप, भारत को उन्नत और स्वतंत्र बनाने में मदद करेगी।

पीएम मोदी ने ‘भारत में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग इकोसिस्टम के विकास’ के लक्ष्य के साथ लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये की तीन सेमीकंडक्टर परियोजनाओं की आधारशिला रखी। भारत को वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग का नेतृत्व करने में सक्षम बनाने के लिए एंड-टू-एंड सेमीकंडक्टर पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा भारत सेमीकंडक्टर मिशन की स्थापना की गई है। इस पहल से देश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

इस अवसर पर 1814 संस्थानों के छात्रों की भागीदारी देखी गई, जिनमें सभी केंद्रीय विश्वविद्यालय, आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम, आईआईएसईआर, आईआईएससी और अन्य शीर्ष संस्थान शामिल हैं जहां अनुसंधान, नवाचार और एसटीईएम विषय प्रमुख हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज इस अभूतपूर्व अवसर पर 60,000 से अधिक कॉलेज, विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थान हमारे साथ जुड़े हैं, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। मैंने मंत्रालय से विशेष अनुरोध किया था कि आज का कार्यक्रम युवाओं के सपनों का कार्यक्रम होना चाहिए। साथ ही उन्होंने कहा कि इसलिए, युवाओं को ऐसे कार्यक्रमों में भाग लेना चाहिए। आज की परियोजना एक सेमीकंडक्टर परियोजना की शुरुआत हो सकती है, लेकिन अगर भारत के भविष्य में कोई हितधारक है, तो वह युवा और छात्र हैं। यही मेरी ताकत है।

ये भी पढ़ें-  उत्तराखंड: जिला खनन न्याश की धनराशि को लेकर दायर याचिका पर HC में हुई सुनवाई

About Post Author