मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को मिला ईडी का 7वां समन, 26 फरवरी को होना है पेश

KNEWS DESK- ईडी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ताजा समन जारी कर उन्हें उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए 26 फरवरी को पेश होने के लिए कहा है।

केंद्रीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत सातवां समन जारी करते हुए उनके इस तर्क को खारिज कर दिया है कि उनकी उपस्थिति के लिए एक नया नोटिस गलत था क्योंकि मामला एक स्थानीय अदालत के समक्ष विचाराधीन है। सूत्रों ने बताया कि केजरीवाल को 26 फरवरी को पेश होने और उत्पाद शुल्क नीति से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अपना बयान दर्ज कराने के लिए कहा गया है।

ईडी ने हाल ही में इस मामले में उसके सम्मन की अवहेलना करने के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के 55 वर्षीय राष्ट्रीय संयोजक के खिलाफ एक नई शिकायत दर्ज की थी।अदालत ने मामले को 16 मार्च को आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया क्योंकि पिछले सप्ताह उन्हें व्यक्तिगत उपस्थिति से छूट दी गई थी। अदालत ने यह भी कहा कि शिकायत की सामग्री और रिकॉर्ड पर रखी गई सामग्री से, आईपीसी की धारा 174 के तहत अपराध बनता है और आरोपी के खिलाफ आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त आधार हैं।

एजेंसी ने कहा है कि आरोपी अब खत्म हो चुकी दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 की तैयारी के संबंध में उसके संपर्क में थे। इस मामले में अब तक आप नेता मनीष सिसौदिया और संजय सिंह के अलावा पार्टी के संचार प्रभारी विजय नायर को ईडी गिरफ्तार कर चुकी है। ईडी ने अपनी चार्जशीट में दावा किया था कि AAP ने अपने गोवा चुनाव अभियान में लगभग 45 करोड़ रुपये की “अपराध की आय” का इस्तेमाल किया था।

आपको बता दें कि एजेंसी मामले में एक नया पूरक आरोप पत्र दाखिल करेगी और आप को उत्पाद शुल्क नीति के माध्यम से उत्पन्न कथित रिश्वत के “लाभार्थी” के रूप में नामित कर सकती है। यह आरोप लगाया गया है कि शराब व्यापारियों को लाइसेंस देने के लिए दिल्ली सरकार की 2021-22 की उत्पाद शुल्क नीति ने गुटबंदी की अनुमति दी और कुछ डीलरों का पक्ष लिया, जिन्होंने कथित तौर पर इसके लिए रिश्वत दी थी, इस आरोप का AAP ने बार-बार खंडन किया।

बाद में नीति को रद्द कर दिया गया और दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने सीबीआई जांच की सिफारिश की, जिसके बाद ईडी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मामला दर्ज किया।

ये भी पढ़ें-  नयनतारा, कार्तिक आर्यन से लेकर मलाइका अरोड़ा तक, सेलेब्स ने दी रकुल प्रीत सिंह और जैकी भगनानी को शादी की बधाई

About Post Author