UCC पर भारतवर्ष फाउंडेशन ने की बैठक, “राजनैतिक हितों के लिए सरकार हवा दे रही है”-वरिष्ठ पत्रकार प्रेम कुमार

KNEWS DESK… भारतवर्ष फाउंडेशन ने प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में UCC को लेकर समय की मांग पर एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में की राजनीतिक दलों के नेता समेत सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों ने अपने विचार रखे।

दरअसल आपको बता दें कि इस बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारा संविधान देश में UCC लागू करने का निर्देश देता है। इसके बाद पूर्व में सत्ताधारी सरकारों ने इस महत्वपूर्ण मुद्दे पर कोई ध्यान नहीं दिया। भारत सरकार का लाॅ कमीशन देशवासियों से उनके विचार मांग रहा है।

UCC पर सभी लोगों ने रखे विचार, कांग्रेस ने ड्राफ्ट सामने रखने की मांग

विख्यात टीवी पैनलिस्ट डाॅ. एसके दत्ता ने बैठक में कहा कि UCC किसी जाति-धर्म संप्रदाय के खिलाफ नहीं है बल्कि यह भारत की एकता को मजबूत करेगा। किसी समुदाय के खिलाफ बता कर UCC के बारे में कुछ लोग देश में गलत तरीके से लोगों के बीच भ्रांतिया फैलाने का काम कर रहे हैं। कांग्रेस नेता चंद्र मोहन शर्मा ने कहा कि कांग्रेस UCC के खिलाफ नहीं है। लेकिन कांग्रेस की मांग है कि UCC का ड्राफ्ट तो सामने रखा जाए।

यह भी पढ़ें… UCC को लेकर कांग्रेस की बैठक,पी चिदंबरम और केटीएस तुलसी समेत कई बड़े नेता मौजूद

राजनैतिक हितों के लिए सरकार हवा दे रही है

वहीं वरिष्ठ पत्रकार प्रेम कुमार ने कहा कि सरकार राजनैतिक हितों के लिए हवा दे रही है। भारत विभिन्न समुदाय औऱ संस्कृतियों का देश है। ऐसे में भारत जैसे देश में UCC कैसे लागू किया जाएगा।

मुस्लिमों का पढ़ा लिखा समुदाय UCC के नहीं है खिलाफ

मुफ्ती शमून कासिमी ने UCC को लेकर कहा कि मुस्लिमों का पढ़ा लिखा समुदाय UCC के खिलाफ नहीं है और मुस्लिम समाज से सम्बंधित कुछ लोग समाज के एक वर्ग को बरगला रहे हैं। वहीं कार्यक्रम में शामिल अन्य लोगों ने भी यूनिफॉर्म सिविल कोड की लागू करने की वकालत की। मानवाधिकार कार्यकर्ता राजीव शर्मा ने कहा कि भारत का संविधान समानता की बात करता है और UCC उसी दिशा में एक कदम है। इसे किसी धर्म या संप्रदाय के विरुद्ध नहीं देखा जाना चाहिये। क़ानून के जानकार सम्भ्रांत कृष्ण सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार को जल्द से जल्द मसौदा लेकर देशवासियों के बीच रखना चाहिए ताकि देश भर में छिड़ी बहसों पर लगाम लग सके। भारतवर्ष फाउंडेशन से जुड़े राहुल तालान ने कहा कि इस कार्यक्रम में आए विचारों की एक रिपोर्ट तैयार कर लॉ कमीशन को भेजी जाएगी।

जानकारी के लिए बता दें कि UCC को लेकर हुई बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता गोपाल कृष्ण अग्रवाल,वरिष्ठ पत्रकार विनोद शुक्ला, भाजपा नेता पूर्व DIG सच्चिदानंद राय,कांग्रेस नेता चंद्रमोहन शर्मा, प्रसिद्ध टीवी पैनलिस्ट डॉ एसके दत्ता, मानवाधिकार पक्षकार राजीव शर्मा, प्रसिद्ध टीवी पैनलिस्ट प्रेम कुमार, व्यवसाई सत्यदेव चौधरी, मुफ्ती शमून कासिमी, दीप्ति शर्मा,  कुमार श्रीकांत, सुप्रीम कोर्ट के लॉयर सम्भ्रांत कृष्ण सिंह, सुभासपा के प्रवक्ता दयाराम भार्गव, वरिष्ठ पत्रकार रंजन कुमार आदि लोग मौजूद रहे।

About Post Author