UCC को लेकर कांग्रेस की बैठक,पी चिदंबरम और केटीएस तुलसी समेत कई बड़े नेता मौजूद

KNEWS DESK… UCC को लेकर कांग्रेस के द्वारा आज एक बैठक की जा रही है। बैठक में देश में लागू होने जा रही है UCC को लेकर चर्चा की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में पी चिदंबरम, विवेक तनखा, केटीएस तुलसी, सलमान खुर्शीद,भिषेक मनु सिंगवी और एल हनुमंथैया शामिल हुए हैं।

दरअसल आपको बता दें कि कांग्रेस ने UCC को लेकर अभी तक अपना रूख स्पष्ट नहीं किया है। कांग्रेस का UCC को लेकर कहना है कि सरकार पहले ड्राफ्ट तैयार करे। जिसके बाद ही वो अपना मत देंगे। UCC को लेकर अभी तक कई विपक्षी राजनीतिक दलों ने अपनी-अपनी राय रख चुके हैं। बता दें कि NCP के नेता नसीम सिद्दिकी ने कहा है कि हम न तो UCC का समर्थन करते हैं और न ही उसका विरोध। जनता एवं इससे जुड़े वर्गों के बीच इस पर चर्चा की जरूरत है। जबकि नेशनल कन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला का कहना है कि सरकार UCC पर ज्यादा जोर न डाले। इसे लागू करने के परिणामों पर बार-बार विचार कर ले। वहीं सपा सांसद एसटी हसन ने कहा है कि हम हदीस की हिदायतें नहीं छोड़ सकते हैं। संविधान हर व्यक्ति को अपने धर्म का प्रचार करने का अधिकार देता है। जबकि शरोमणि अकाली दल के दलजीत चीमा का कहना है कि UCC लागू होने से अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर असर पड़ेगा एवं देश में अशांति और तनाव बढ़ेगा।

संविधान की धारा 44 के तहत केंद्र सरकार पूरे देश में UCC लागू करने की तैयारी में जुटी

गौरबतल हो कि संविधान की धारा 44 के तहत केंद्र सरकार पूरे देश में UCC लागू करने की तैयारी में लगातार जुटी हुई है। इस UCC के तहत शादी, वसीयत, बच्चा गोद लेने एवं अन्य कई मामलों पर पूरे देशभर में एक ही कानून लागू होने जा रहा है। 22वें लॉ कमीशन ने 14 जून को एक नोटिस जारी करते हुए आम लोगों एवं संगठनों से सुझाव मांगे थे। जिसमें अब तक इस कमीशन को 50 लाख से भी ज्यादा सुझाव मिल चुके हैं। आयोग का मानना है कि UCC का मुद्दा देश के प्रत्येक नागरिक से जुड़ा हुआ है। इसलिए ऐसे में कोई भी फैसला लेने से पहले उनकी राय को जानना जरूरी है। वहीं UCC पर सुझाव देने की आखिरी तारीख 14 जुलाई तक निर्धारित की गई थी।

About Post Author