गांधी जयंती से पहले पीएम मोदी ने देशवासियों से किया आह्वान, कहा-‘स्वच्छ भारत हम सबकी जिम्मेदारी’

KNEWS DESK… PM मोदी ने गांधी जयंती से पहले स्वच्छता अभियान का आह्वान किया है। देश भर के लोगों से 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे से शुरू होने वाले स्वच्छता अभियान में भाग लेने का आह्वान करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है, और हर प्रयास मायने रखता है। पीएम मोदी ने ट्विटर पर लिखा, 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे, हम एक महत्वपूर्ण सफाई पहल के लिए एक साथ आएंगे। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस नेक प्रयास में शामिल हों।

दरअसल, पीएम मोदी ने ट्विटर पर पोस्ट किया। इससे पहले मन की बात के 105वें एपिसोड के दौरान में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 1 अक्टूबर यानी रविवार को सुबह 10 बजे एक बड़ा स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। आप भी समय निकालकर इस स्वच्छता से जुड़े इस अभियान में मदद करें। आप भी अपनी सड़क, पड़ोस, पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर इस स्वच्छता अभियान में शामिल हो सकते हैं। ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ अभियान गांधी जयंती मनाने के लिए उपलक्ष्य में एक विशाल स्वच्छता अभियान है। यह पहल ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ ही 2023 अभियान की एक कड़ी है। यह सभी नागरिकों द्वारा 1 अक्टूबर को सुबह 10 बजे एक घंटे ‘स्वच्छता के लिए श्रमदान’ करने की पीएम मोदी की अपील का अनुसरण करता है।

जानकारी के लिए बता दें कि प्रत्येक शहर, ग्राम पंचायत और सरकार के सभी क्षेत्र जैसे नागरिक उड्डयन, रेलवे और सार्वजनिक संस्थान नागरिकों के नेतृत्व में स्वच्छता कार्यक्रमों की सुविधा प्रदान करेंगे। यह पोर्टल प्रभावशाली व्यक्तियों और नागरिकों को स्वच्छता राजदूत के रूप में इस जन स्तर के आंदोलन में शामिल होने के लिए भी आमंत्रित करेगा। लोग अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं और उन्हें पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं और उन्हें पोर्टल पर अपलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें… पीएम मोदी ने 1 अक्टूबर के लिए देशवासियों को दिया टास्क, जानें क्या?

लक्ष्य को प्राप्त करने का प्रयास

गौरबतल हो कि स्वच्छ भारत मिशन 2 अक्टूबर 2014 को शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य देश को खुले में शौच से मुक्त बनाना और सार्वभौमिक स्वच्छता कवरेज प्रदान करना था। इससे पहले 2021 की शुरुआत में, प्रधानमंत्री मोदी ने सभी भारतीय शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘जल सुरक्षित’ बनाने के लिए स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 लॉन्च किया। स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम-यू) 2.0 को 1 अक्टूबर, 2021 को पांच साल के लिए 100 प्रतिशत स्रोत पृथक्करण(separation), घर-घर संग्रह और वैज्ञानिक प्रबंधन के माध्यम से सभी शहरों के लिए कचरा मुक्त स्थिति प्राप्त करने की दृष्टि से लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य सभी हिस्टोरिकल डंपसाइटों का निवारण करना और उन्हें ग्रीन बेल्ट में परिवर्तित करना भी है। देशभर के लोगों से स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाना महात्मा गांधी के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने की दिशा में एक बड़ा कदम होगा।

About Post Author